नई दिल्ली. Tonga Volcano Erruption: न्यूजीलैंड के नजदीखि देश टोंगा के पास समुद्र में ज्वालामुखी विस्फोट की बड़ी घटना हुई है. इस विस्फोट के बाद तट की ओर लहरें काफी तेज़ी से बढ़ रही है, जिसके चलते सुनामी की आशंका जताई जा रही है. देश में सुनामी की चेतावनी दी जा रही है. सुनामी से बचाने के लिए लोगों को नजदीक के ऊंचे स्थानों की ओर भेजा जा रहा है. फिलहाल लहरों के कारण अभी तक कोई जान-माल की हानि नहीं हुई है. यह विस्फोट टोंगा के हंगा टोंगा हंगा हापाई ज्वालामुखी में हुआ है.

ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी?

टोंगा मौसम विभाग ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के आंकड़ों ने 80 सेंटीमीटर ऊंची लहरों का पता लगाया गया है, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जताई जा रही है. मौसम विभाग ने लोगों को मजबूत एवं खतरनाक लहरों के मद्देनजर समुद्रतट के निकट जाने से बचने की हिदायत दी है, टोंगा में करीब 1,05,000 लोग रहते हैं और सेना इस समय इन सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने में लगी है.

आसमान से बरसे कंकड़ पत्थर

सोशल मीडिया पर इस ज्वालामुखी विस्फोट की वीडियो तेज़ी से वायरल हो रही है. इस वीडियो में लहरें किनारे को पार कर रिहायशी क्षेत्र में जाती देखी जा रही हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि विस्फोट के बाद राख और छोटे-छोटे कंकड़ बरस रहे हैं, आसमान में अंधकार छा गया हैं. बता दें कि यह विस्फोट टोंगा के हंगा टोंगा हंगा हापाई ज्वालामुखी में हुआ है.

 

यह भी पढ़ें:

UP BJP candidate full list: भाजपा ने 107 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे CM योगी

SHARE