Monday, December 5, 2022

China’s National Day:आज चीन मना रहा राष्ट्रीय दिवस, मौके पर शी जिनपिंग होगें मौजूद

नई दिल्ली:आज चीन अपना राष्ट्रीय दिवस बनाने जा रहा है। इस मौके पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग मौजूद रहेंगे। इस दौरान शी जिंनपिंग देशवासियों का संबोधन भी करेंगे।

शी जिंनपिंग रहेंगे मौके पर

बीते दिनों अफवाह फैली थी कि शी जिंनपिंग को एससीओ से लौटन के बाद नजरबंद कर दिया गया है। साथ ही चीन में तख्तापलट होने की खबर भी फैल रही थी। इस लिहाज से शी जिंनपिंग का कार्यक्रम में मौजूदगी चर्चा का विषय रहेगी। साथ ही चीन में आगामी 16 अक्टूबर को पार्टी कांग्रेस अधिवेशन होने वाला है। अधिवेशन से पहले शी जिनपिंग के लिए यह कार्यक्रम काफी अहम रहेगा।

ताकतवर देशों मे चीन

1 अक्टूबर 1949 को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना हुई थी। कम्युनिस्ट पार्टी के तत्कालीन नेता माओत्से तुंग (माओ) के नेतृत्व में चीन ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान से आजादी पाई। जापान से आजादी मिलने के करीब चार साल बाद माओ ने 1 अक्टूबर, 1949 को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना नाम की पार्टी बनाई। और इस पार्टी के नेतृत्व में चीन विश्व के सबसे ताकतवर देशों में खड़ा हुआ।

शहीदों को दी श्रद्धांजलि

चीन अपने राष्ट्रीय दिवस से एक दिन पहले चीन श्रद्धांजलि दिवस मना चुकी है। इस दौरान चीन ने देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लाखों शहीदों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें कि चीनी सरकार ने तियानमेन स्क्वॉयर पर अमर शहीदों के स्मारक बनाने का निर्णय लिया है। जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करते हुए अपनी जान की आहुति दे दी। इसलिए चीन हर वर्ष राष्ट्रीय दिवस से एक दिन पहले 30 सितंबर को शहीद दिवस मनाता आ रहा है।

एक हफ्ते की छुट्टी

राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में एक सप्ताह की छुट्टी की घोषणा हुई है। ताकि चीनी नागरिक धूमधाम से राष्ट्रीय सप्ताह मना सकें। साथ ही इस वर्ष का राष्ट्रीय दिवस इसलिए भी खास है। जो पांच साल में एक बार होने वाली सीपीसी की प्रमुख कांग्रेस से पहले मनाया जाएगा। बता दें कि सीपीसी का यह अधिवेशन 16 अक्टूबर से होना है।

Russia-Ukraine war: UNSC में अमेरिका की पहल खारिज, रूस के खिलाफ लाया था प्रस्ताव

अमेरिका ने पहली बार भारत के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

Latest news