Thursday, December 1, 2022

बाजवा की जगह ली इस सेना प्रमुख ने, इमरान खान करते हैं इनका विरोध

नई दिल्ली। जनरल बाजवा का कार्यकाल लगभग खत्म हो गया है और पाकिस्तान ने देरी न करते हुए नए सेना प्रमुख की नियुक्ति का ऐलान भी कर दिया है। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो जाएगा। और नए सेना प्रमुख उनकी जगह लेंगे।

कौन हैं यह सेना प्रमुख?

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल खत्म होने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर उनकी जगह लेंगे, सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर कई नाम आगे आ रहे थे। जिनमें से एक नाम सैयद आसिम मुनीर का था। हम आपको बता दें की सैयद आसिम मुनीर को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। इमरान खान ने जनरल बाजवा का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी उन्हे तीन वर्ष का कार्यकाल और प्रदान करवाया था.

पाकिस्तान के इतिहास में हुआ पहली बार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का टकराव इस समय सेना के साथ है, वह समस्त पाकिस्तान में सेना एवं मौजूदा शरीफ सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं, पाकिस्तान के इतिहास में आज तक किसी भी राजनेता ने सेना के खिलाफ प्रदर्शन नहीं किया है लेकिन इसके उलट इमरान खान लगातार सेना के खिलाफ बायनबाजीं करते हुए नज़र आ रहे हैं।

क्यों हैं सब देशों की नज़र?

पाकिस्तान में जब भी सेना प्रमुख की नियुक्ति होती है इस समय सभी देशों की निगाहें पाकिस्तान पर टिकी रहती हैं, इस समय भारत की निगाहें भी पाकिस्तान पर है, क्योंकि पाकिस्तान की राजनीति एवं विदेशी सम्बन्ध में सेना का अहम हस्ताक्षेप होता है जिसके चलते सेना प्रमुख की नियुक्ति सभी देशों की निगाहों में रहती है।
भारत की निगाहें इसलिए लगी हुईं कि, क्या यह नया सेना प्रमुख बाजवा द्वारा किए गए सीज फायर का उल्लंघन करेगा यह बाजवा के फैसले को सम्मान देगा।

Latest news