Tuesday, December 6, 2022

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, एक बोरा खरीदने में बिक जाएगा घर

नई दिल्ली: देश में सब्जियां जब आम आदमीयों की बजट से बाहर हो जाती हैं तब कहा जाता है कि सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. दुनिया में कुछ सब्जियां इतनी महंगी है जिसे खरीदने के लिए अच्छे-अच्छे की हालत खराब हो जाएगी।

1. बेहद खास और पौष्टिक यमाशिता पालक की पैदावार जापान की राजधानी टोक्यो में की जाती है. इस पत्तेदार सब्जी को विकसित करने के लिए काफी देखभाल के साथ कई सालों के धैर्य की जरूरत होती है. इसकी कीमत 13 डॉलर प्रति पाउंड यानी भारतीय मुद्रा में 1 किलो पालक खरीदने के लिए आपको 1 हजार रुपये देने होंगे।

2. क्या आप 1 किलो आलू खरीदने के लिए 48,000 रुपये खर्च करने की बात सोच सकते हैं? शायद नहीं लेकिन इतनी महंगी आलू की पैदावार फ्रांस में की जाती है. इतना महंगा होने की वजह इसकी सीमित पैदावार होती है. रिपोर्ट के मुताबिक इस खास आलू की उपज 1 साल में सिर्फ 100 टन होती है. इसका स्वाद भी काफी अच्छा बताया जाता है।

3. इस सब्जी को Pink Lettuce नाम से जाना जाता है. इसका स्वाद हल्का कड़वा लगता है. यह 10 डॉलर प्रति पाउंड यानी भारतीय मुद्रा में इसका प्रति किलो दाम करीब 1600 रुपये होता है।

4. वसाबी रूट की खेती केवल उत्तरी जापान, चीन, कोरिया, ताइवान और न्यूजीलैंड में की जाती है. इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है. आधा किलो वसाबी खरीदने के लिए आपको करीब 5000 रुपये खर्च करने होंगे।

5. Hop Shoots दुनिया की सबसे महंगी सब्जी में से एक है. इस सब्जी का आकार छोटा होता है. इसकी कटाई करना काफी मुश्किल होता है. दुनिया के कई वेजिटेबल मार्केट में इसका 1 किलो का दाम 80 हजार से 85 हजार रुपये लगता है. इस सब्जी का एक बोरा खरीदने में तो आम आदमी का तो पूरा घर ही बिक जाएगा।

सत्येंद्र जैन को मसाज देने वाला शख्स है रेप का आरोपी’- बीजेपी का दावा

Gujarat Election 2022: आज गुजरात में भाजपा का ‘मेगा शो’, अमित शाह ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे संबोधित

Latest news