Saturday, February 4, 2023

दुनिया का इकलौता मुस्लिम देश जहां केवल एक राज्य में 97 फीसदी है हिंदुओं की आबादी, जानिए क्यों खास है

नई दिल्ली: इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर हिंदुओं की संख्या सबसे अधिक है. जावा के पूर्व में स्थित इस द्वीप का नाम पुराना लिस्ट में शामिल है. इंडोनेशिया में 1500 साल पहले मजापहित हिन्दू साम्राज्य था. इस साम्राज्य को हराने के बाद मुस्लिम सुल्तानों ने यहां कब्जा कर लिया।

दुनिया में इस्लामिक देशों की संख्या सबसे अधिक है. बात अगर हिंदू धर्म की करें तो सबसे अधिक भारत, नेपाल और इसके अलावा बांग्लादेश में हैं. क्या आप जानते हैं कि भारत से बाहर एक ऐसा देश है जहां नाम से तो मुस्लिम देश है, लेकिन वहां का एक राज्य ऐसा है जहां 97% आबादी हिंदुओं की है. ये लोग किसी और देश से आकर नहीं बसे है. यहां के लोग पहली या दूसरी सदी से ही वहां रह रहे है।

सन 1500 में मुस्लिम राजाओं ने किया कब्जा

हम जिस देश की चर्चा कर रहे है वो इंडोनेशिया है. यहां बाली द्वीप पर हिंदुओं की संख्या सबसे अधिक है. जावा के पूर्व में स्थित इस द्वीप का नाम सबसे पुराने द्विप के रूप में लिस्ट में शामिल है. इंडोनेशिया में 1500 साल पहले मजापहित हिन्दू साम्राज्य था. इस साम्राज्य को हराने के बाद मुसलमान सुलतानों ने यहां कब्जा कर लिया. इसके बाद जावा और अन्य द्वीपों के लोग बाली भाग आए. आज से लगभग 100 साल पहले बाली में हिंदू राजा ही वहां राज करते थे. इसके बाद डचों का कब्जा हुआ।

यहां पर हर फील्ड में हिंदू आगे

बाली के 97% लोग हिंदू धर्म में विश्वास रखते हैं. इस हिस्से में कई ऐसे पर्यटन स्थल जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. यहां की संगीत, कला, नृत्य और मन्दिर सीधे दिल में रहते हैं. बाली में रामायण और महाभारत को लोग खूब महत्व देते है. यहां के बहुसंख्यक हिंदू पूर्वज पूजा, पितृ पक्ष और बोधिसत्व पर सबसे अधिक ध्यान देते है।

राजा बलि के नाम पर दिया इसका नाम

बाली द्वीप के नाम पर भी एक धार्मिक कहानी है. कहा जाता है कि यह नाम पुराणों में वर्णित पाताल देश के राजा बलि के नाम पर दिया गया है. यहां के मंदिरों में शिवलिंग, बुद्ध और भगवान गणेश की मूर्तियां आपको नजर आएंगी. इतिहासकार कहते है कि चौथी, पांचवीं शताब्दी में हिन्दू राज्य यहां पर स्थापित हो गया था. 18वीं सदी में बाली में डच लोगों ने कब्जा किया. लेकिन धर्म और संस्कृति पर कोई असर नहीं पड़ा।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news