बैंकॉक: थाइलैंड की गुफा में फंसे अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चों को रेस्क्यू टीम ने गुफा से सुरक्षित निकाल लिया है. तीन दिन तक चले इस ऑपरेशन के दौरान गुफा में मौजूद डॉक्टर और नैवी सील कमांडो भी गुफा से बहार आ गए हैं.  थैम लुआंग गुफा में फंसे बच्चों की मदद के लिए बिजनेसमैन व स्पेस एक्स के सीईओ और टेस्ला कार के सह संस्थापक एनल मस्क ने आगे आकर काफी मदद की थी.

थाईलैंड की थैम लुआंग गुफा में फंसे बच्चों का क्या है पूरा मामला?

थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चे (उम्र 11 से 16 साल) और उनके 25 साल के कोच 23 जून से गुफा में अटक गए थे.  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये लोग एक फुटबॉल मैच के बाद गुफा देखने व घुमने पहुंचे थे, इसी बीच ये लोग गुफा में रास्ता भटक गए. वहीं तेज बारिश से इस गुफा के पास बाढ़ जैसी स्थिति बन गई जिससे ये 13 लोग इस 10 किमी लंबी गुफा में बुरी तरह फंस गए. ये लोग 23 जून को जून के अंदर ही फंस गए थे जिनको तीन दिन के ऑपरेशन के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.

– थाइलैंड में थैम लुआंग गुफा में तीन दिन तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन को पूरा कर लिया गया है. सभी 12 बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के बाद गुफा में बचे डॉक्टर और तीन नैवी सील कमांडो भी बाहर आ चुके हैं. 

तीन दिनों तक ऐसे घटा पूरा घटनाक्रम

तीन दिन तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के सफल होने के बाद वालंटियर में जश्न का माहौल है जो देखते ही बन रहा है. बचाए गए सभी 12 बच्चों का स्वास्थ्य ठीक हैऔर उनके कोच के स्वास्थ्य को भी ठीक बताया जा रहा है. गुफा से आखिरी बच्चे और कोच को निकालने के बाद मौके पर मौजूद तमाम लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. 

– थाइलैंड की थैम लुआंग गुफा में फंसे सभी बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है. रेस्क्यू टीम ने ऑपरेशन के तीसरे दिन बाकी बचे पांच बच्चों और उनके कोच को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. बचे हुए 1 बच्चे और एक कोच को निकालने के साथ ही रेस्क्यू टीम का मिशन भी पूरा हो गया है. अब वहां पर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करने वाले डॉक्टर और सील कमांडो मौजूद हैं. 

–  थाइलैंड में गुफा में फंसे बच्चों के साथ आस्ट्रेलियाई डॉक्टर रिचर्ड हैरिस 3 दिनों से मौजूद है और बचाए जा रहे बच्चों को निकाले जाने से पहले उनके   स्वास्थ्य की पूरी जांच कर रहे हैं.

– गुफा में फंसे 11वें बच्चे को रेस्क्यू टीम ने  सुरक्षित बाहर निकाल लिया है.  तीसरे दिन की ऑपरेशन में आज तीन बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है. अब गुफा में केवल एक बच्चा और 1 कोच ही बचे हैं. रेस्क्यू टीम ने अब उनको बचाने के लिए ऑपरेशन शुरु कर दिया है. 

-थाइलैंड के लोकल न्यूज बेवसाइट के मुताबिक गुफा में फंसे 10वें बच्चे को रेस्क्यू टीम ने  सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. आज ऑपरेशन का तीसरा दिन है और अाज के दिन अभी तक दो बच्चों को बाहर निकाला जा चुका है. अब गुफा में सिर्फ 2 बच्चे और 1 कोच बचे हैं जिनको बचाने के लिए ऑपरेशन चलााया जा रहा है. 

-गुफा में मौजूद रेस्क्यू टीम ने बाकी बचे हुए 5 में से एक बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. जिसके बाद बाकी बचे बच्चों को और उनके कोच को निकालने का काम शुरु कर दिया गया है.

– नेवी के फेसबुक पेज पर लिखा गया कि, आज का दिन पहले की तुलना में ज्यादा कठिन है लेकिन हम सफलता हासिल करके रहेंगे.

-सुदर्शन पटनायक भारत के ओडिशा के प्रसिद्ध रेत-कलाकार हैं, जिन्होंने अपनी कलाकृति के जरिए गुफा में फंसे बच्चों और कोच के जल्द बाहर निकलने के लिए प्रार्थना की.

-स्पेस एक्स के सीईओ और टेस्ला कार के को-फाउंडर एलन मस्क ने बच्चों के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मिनी सबमरीन भी भेजी है. हालांकि मिशेल (गार्जियन पत्रकार) के अनुसार ये सबमरीन व्यवहारिक तौर पर काम नहीं कर पा रही हैं. 

– सारी रात भारी बारिश हुई लेकिन अब बादल साफ हो गए हैं. गुफा में फंसे बच्चे को जल्द ही निकाला जा सकेगा. 

-आज सुबह 10.08 बजे से इस रेस्क्यू ऑपरेशन के तीसरे दिन बचाव दल ने अपना काम करना शुरू कर दिया है. उम्मीद की जा रही है कि बचे हुए 4 बच्चों और उनके कोच को आज बाहर निकला जाना है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App