Monday, December 5, 2022

Taiwan Tension: चीन के विदेश मंत्री वांग यी का बयान- ‘ताइवान चीनी क्षेत्र है अमेरिका का हिस्सा नहीं’

Taiwan Tension:

नई दिल्ली। ताइवान को लेकर चीन और अमेरिका में तनाव बढ़ गया है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद से ही चीन भड़का हुआ है। रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि ताइवान संयुक्त राज्य अमेरिका का नहीं बल्कि चीनी क्षेत्र का हिस्सा है।

झूठी दलीले दे रहा है चीन

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अपनी बांग्लादेश की यात्रा के दौरान कहा कि अमेरिका ताइवान के सवाल पर ‘झूठी दलीले’ देने में लगा है। विदेश मंत्री बांग ने ताइवान पर चीन की कार्रवाई की न्यायसंगत, उचित और कानूनी बताते हुए कहा कि ये कार्रवाई देश की पवित्र संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के उद्देश्य से की गई।

पीएम और विदेश मंत्री से मिले

चीन के विदेश मंत्री वांग यी शनिवार शाम ढाका पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन से मुलाकात की है।

यात्रा की तारीख बदलनी पड़ी

बता दें कि इससे पहले चीन ने मेजबान देश से बिना पूछे अपने विदेश मंत्री वांग यी की बांग्लादेश यात्रा तय कर दी। लेकिन बाद में उसे इस फैसले पर भी मुंह की खानी पड़ी। बांग्लादेश ने कहा है कि जिस समय चीन के विदेश मंत्री आना चाहते है, उस समय उसके विदेश मंत्री देश में होंगे ही नहीं। इस वजह से चीन को वांग यी की बांग्लादेश यात्रा की तारीख को बदलना पड़ा।

बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने क्या कहा?

गौरतलब है कि तारीख प्रकरण पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल ने कहा कि जिस दिन चीनी विदेश मंत्री ढाका आना चाहते थे, उस दौरान वो न्यूयॉर्क और कंबोडिया में अपनी पूर्व निर्धारित यात्रा पर होंगे। इसी लिए तारीख बदलने का अनुरोध किया गया। बता दें कि बांग्लादेश में चीन का भारी निवेश है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी की बांग्लादेश यात्रा कंबोडिया और मंगोलिया समेत कुछ आसियान देशों में उनके दौरे का हिस्सा है।

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news