July 16, 2024
  • होम
  • Queen Elizabeth II Death: महारानी के अंतिम संस्कार में हुआ कुछ ऐसा कि भड़क उठा चीन

Queen Elizabeth II Death: महारानी के अंतिम संस्कार में हुआ कुछ ऐसा कि भड़क उठा चीन

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : September 20, 2022, 8:36 pm IST

नई दिल्ली. बीते दिन ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वित्तीय का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. महारनी को अंतिम विदाई देने के लिए लंदन की सड़कों पर लगभग बीस लाख लोग मौजूद थे. इसी बीच चीन ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार के दिन शोक पुस्तिका पर ताइवान के प्रतिनिधि द्वारा किए हस्ताक्षर पर कड़ा विरोध जताया है. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से बयान दिया गया कि ब्रिटेन की ओर से ताइवान को आमंत्रित करना और चीन को न करना उसके लिए अपमानजनक है. बता दें कि ब्रिटिश महारानी के अंतिम संस्कार में शरीक होने के लिए भारत की ओर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया गया था, लेकिन चीन को इस मौके पर शरीक होने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था. इस मौके पर लंदन के वेस्टमिंस्टर हॉल में प्रतिनिधियों ने शोक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें ताइवान को दिए गए निमंत्रण से चीन बौखलाया हुआ है.

अफ्रीका मांग रहा अपना हीरा

महारानी के निधन के बाद से भारत कोहिनूर की मांग रहा है, लेकिन, आपको जानकार हैरानी होगी कि हीरा वापसी की डिमांड में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका भी शामिल है. दरअसल, अब दक्षिण अफ्रीका अपने हीरे की मांग कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका का कहना है कि उनका भी एक बेशकीमती हीरा ब्रिटेन के पास है, जिसे अब दक्षिण अफ्रीका वापस चाहता है.

कौनसा है वो हीरा

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका जिस हीरे की मांग कर रहा है, वो महारानी की छड़ी में लगा हुआ था. और अब दक्षिण अफ्रीका चाहता है कि ब्रिटेन उस हीरे को वापस कर दे. इस हीरे को दक्षिण अफ्रीका में ग्रेट स्टार ऑफ़ अफ्रीका के नाम से जाता है, वहीं इसका एक नाम कलिनन भी है, जो अफ्रीका की खदान से निकला था.

 

Mohali MMS leak: प्रशासन का भांडाफोड़! आरोपी ने दूसरी लड़कियों का MMS बनाने की बात कबूली

राजस्थान में बीजेपी महिला कार्यकर्ता का सिर धड़ से अलग करने की धमकी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन