वॉशिंगटन. मार्वल कॉमिक्स के पूर्व प्रमुख और स्पाइडर मैन व हल्क जैसे सुपरहीरो किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का 95 साल की आयु में निधन हो गया. स्टेन ली की बेटी जेसी ली ने अपने पिता के निधन की पुष्टि की है. एक राइटर और एडिटर के तौर पर स्टेन ली ने 1960 के दशक में मार्वल कॉमिक्स के लिए अपनी कल्पना से सुपर हीरो बनाए. स्टेन ली ने जैक किर्बी और स्टेव डिको की मदद से ये सुपरहीरो क्रिएट किए जो युवाओं की पहली पसंद बनकर रह गए. स्टेन ली का जन्म 28 दिसंबर 1922 को अमेरिका ने न्यूयॉर्क में हुआ था.

स्टेन ली की कल्पना से पहले से ही अमेरिकन सुपरहीरोज से परिचित थे. 1938 में डीसी कॉमिक्स नाम की कंपनी ने सुपरमैन वाली डिटेक्टिव कॉमिक्स लॉन्च की. इसके बाद मार्वल आई. स्टेन ली ने सुपरहीरो को सेंसेटिव और इंसानियत वाला बनाया. उनके करेक्टर पत्थर के नहीं होते थे लेकिन उनमें इंसानियत का ऐसा पुट डाला कि वे लोकप्रिय हो गए.

स्टेन ली ने साल 2010 में एनपीआर न्यूज को बताया था कि मुझे लगता है कि सुपर हीरो के निजी जीवन को दिखाना काफी दिलचस्प होगा. इसमें यह बहुत मजेदार होगा कि सुपरहीरो भी इंसान हैं. स्टेन ली हाल ही में मीटू मूवमेंट का शिकार बने थे. एक मसाज थेरेपिस्ट ने उनपर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था. मसाज थेरेपिस्ट ने अप्रैल 2017 में स्टेन ली द्वारा यौन दुर्व्यवहार किए जाने का आरोप लगाया था. मसाज थेरेपिस्ट ने मीटू कैंपेन के तहत लिखा था कि मुझे स्टेन की मसाज के लिए दो घंटे के लिए बुक किया गया था जहां उन्होंने उसके साथ यौन दुर्व्यवहार किया गया. मसाज थेरेपिस्ट ने स्टेन ली के रुतबे को देखकर नौकरी जाने के डर से पुलिस कंप्लेन नहीं की थी.

Brooklyn Decker Hot Bikini photo: ब्रुकलिन डेकर की सेक्सी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल

 Rajnikanth Akshay Kumar 2.0 Trailer 5 Big Things: रजनीकांत-अक्षय कुमार की 2.0 मूवी ट्रेलर की 5 खास बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App