बैंकॉक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड के बैंकॉक में स्वासदी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया. शनिवार शाम बैंकॉक के नेशनल स्टेडियम में स्वासदी पीएम मोदी कार्यक्रम भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम सितंबर में अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए हाऊडी मोदी की तरह ही भव्य हुआ. थाईलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने स्वासदी पीएम मोदी कार्यक्रम में प्रधानंत्री का जोरदार स्वागत किया. पूरा स्टेडियम मोदी-मोदी के नारोें से गूंज उठा.

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने तमिल ग्रंथ तिरुक्कल के थाई भाषा में अनुवाद का विमोचन किया. थाईलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव अब तक का सबसे बड़ी लोकतांत्रिक घटना थी. और लोगों ने फिर से मोदी सरकार को पूर्ण बहुमत से जीत दी. 

उन्होंने कहा कि भारत और थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक रिश्ता है. थाईलैंड में रह रहे भारतीय लोग भारत के साथ-साथ वहां का भी नाम रौशन कर रहे हैं. भारत भी बौद्धिक धर्मस्थलों को विकसित करने में काम कर रहा है. 

पीएम नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को बैंकॉक पहुंचे. रविवार को वे एशियाई देशों के संगठन आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. आसियान के अलावा पीएम मोदी 14वीं ईस्ट एशिया समिट और रीजनल कॉम्परेहेन्सिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (RCEP) समिट में भी हिस्सा लेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी के इस तीन दिवसीय दौरे के दौरान भारत और थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक, व्यापार और सुरक्षा समेत कई मसलों पर चर्चा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार दोपहर करीब 2 बजे थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक पहुंचे.

यहां देखें बैंकॉक में स्वासदी पीएम मोदी इवेंट का लाइव कवरेज-

यहां पढ़ें- Sawasdee PM Narendra Modi Bangkok LIVE Updates:

Highlights

बौद्ध धर्म स्थलों को भारत में विकसित करने का काम कर रहे- पीएम मोदी

भारत में भगवान बुद्ध से जुड़े तीर्थ स्थलों का आकर्षण और बढ़ाने के लिए भी सरकार निरंतर कार्य कर रही है. लद्दाख से लेकर बोधगया, सारनाथ से सांची तक, जहां-जहां भगवान बुद्ध के स्थान हैं, उनकी कनेक्टिविटी के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए जा रहे हैं. गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के पवित्र पर्व के मौके पर भारत सरकार पूरे विश्व में कार्यक्रम आयोजित कर रही है. उनके विचार पूरी मानवता की धरोहर हैं- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

2019 का लोकसभा चुनाव लोकतांत्रिक इतिहास की सबसे बढ़ी घटना- PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीय आज न्यू इंडिया के निर्माण में लगे हैं. आपमें से जो लोग 5-7 साल पहले भारत गए हों, उन्हें अब भारत जाने पर सार्थक परिवर्तन स्पष्ट दिखता होगा और इसी का परिणाम है कि देशवासियों ने फिर एक बार मुझे पहले से भी ज्यादा आशीर्वाद दिया है. इस बार के आम चुनाव में इतिहास में सबसे ज्यादा 60 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले हैं. ये विश्व के लोकतांत्रिक इतिहास की सबसे बड़ी घटना है. हर भारतीय को इसका गर्व होना चाहिए.

जहां जाता हूं भारतीय समुदाय का भरपूर आशीर्वाद मिलता है- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि पिछले पांच सालों में मुझे दुनिया के कई देशों में जाने का मौका मिला. हर जगह भारतीय समुदाय से मिलने की कोशिश करता रहता हूं. आज भी आप इतनी बड़ी तादाद में आशीर्वाद देने आए, मैं इसके लिए आपका आभारी हूं. ऐसी हर मुलाकात में मैंने देखा कि भारत और मेजबान देश की सभ्यता का एक अद्भुत संगम नजर आता है. मुझे गर्व होता है कि आप जहां भी रहें, आप में भारत रहता है. आपके भीतर भारतीय संस्कृति के मूल्य जीवंत रहते हैं: पीएम मोदी

भारत-थाईलैंड के बीच सिर्फ शासनात्मक रिश्ता नहीं- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-थाइलैंड के रिश्ते सिर्फ सरकारों के बीच के नहीं है. इतिहास के हर पल ने इतिहास की हर घटना ने हमारे संबंधों को विकसित किया है, विस्तृत किया है और नई ऊंचाइयों तक पहुंचा है. ये रिश्ते दिल के है, आत्मा के हैं, आस्था के हैं, आध्यात्म के हैं.

थाईलैंड की पीएम मोदी की पहली आधिकारिक यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह उनकी थाईलैंड की पहली आधिकारिक यात्रा है. तीन साल पहले थाईलैंड नरेश के स्वर्गवास पर उन्होंने भारत की ओर से श्रद्धांजालि अर्पित की थी. अब थाईलैंड के नए नरेश के राज-काल में और प्रधानमंत्री ‘प्रयुत चान ओ च’ के निमंत्रण पर वे भारत-आसियान समिट में भाग लेने यहां पहुंचे हैं.

थाईलैंड से पूर्वांचलवासियों को छठ पूजा की शुभकामनाएं - PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि थाईलैंड में पूर्वांचल के कई लोग हैं. पूर्वांचवासी आज छठ पूजा का त्योहार मना रहे हैं. पूरे विश्व ने अभी दीवाली का त्यौहार मनाया है. आज छठ का बहुत बड़ा त्योहार है. थाईलैंड समेत दुनियाभर में रहने वाले भारतीय लोगों को छठ की बहुत बहुत शुभकामनाएं.

थाईलैंड के कण-कण में भारतीय झलक है- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आप भारतीय मूल के हैं सिर्फ इसलिए नहीं, बल्कि थाइलैंड के कण-कण, जन-जन में भी अपनापन नज़र आता है. यहां की बातचीत में, यहां के खान-पान में, यहां की परंपराओं में, आस्था में, आर्किटेक्चर में, भारतीयता की झलक है.

तमिल ग्रंथ तिरुक्कुरल का थाई अनुवाद जारी

प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी ने बैंकॉक में स्वासदी पीएम मोदी कार्यक्रम में तमिल ग्रंथ तिरुक्कुरल के थाई अनुवाद का विमोचन किया. पीएम मोदी का संबोधन शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी ने थाई भाषा में सबका स्वागत कर अपना भाषण शुरू किया.

स्वासदी पीएम मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वासदी पीएम मोदी कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं. इस इवेंट में मौजूद हजारों लोगों ने प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया. पीएम ने भी हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन किया. थोड़ी देर में प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

स्वासदी पीएम मोदी कार्यक्रम शुरू, लोगों में भारी उत्साह

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में निमीबुत्र स्टेडियम में स्वासदी पीएम मोदी कार्यक्रम शुरू हो गया है. स्टेडियम में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. पीएम मोदी थोड़ी देर में इस इवेंट में शिरकत करने आ रहे हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App