Saturday, February 4, 2023

Russia Ukraine War: रूस यूक्रेन युद्ध पर पहली बार पुतिन ने जारी किया बयान

Russia Ukraine War

नई दिल्ली, रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग (Russia Ukraine War) हर दिन आक्रामक रुख लेती जा रही है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के 10वें दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहली बार युद्ध पर बयान जारी किया है. पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान शुरू करने का फैसला उनके लिए बहुत मुश्किल था. पुतिन ने साथ ही ये भी कहा है कि यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को तबाह करने का अभियान करीब-करीब पूरा हो गया है.

रूस पर लगाए गए प्रतिबंध युद्ध के ऐलान की तरह- पुतिन

पुतिन ने यूक्रेन से जंग के चलते अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों पर कहा कि रूस पर लगाए गए प्रतिबंध युद्ध के ऐलान जैसे थे. उनहोंने आगे कहा कि यूक्रेन पर नो फ्लाई जोन लगाना भी युद्ध के ऐलान जैसा है. उन्होंने साथ ही ये भी कहा है कि ब्रिटेन के मंत्री की तरफ से आए बयान के बाद रूसी सेना को हाईअलर्ट पर रखा गया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की पर आम नागरिकों को ह्यूमन शील्ड की तरह इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

एक तरफ रूसी राष्ट्रपति ने अमेरिका द्वारा उसपर लगाए गए प्रतिबंधों की आलोचना की तो वहीं दूसरी और, अमेरिका की सरकार ने कांग्रेस से पोलैंड और यूक्रेन में मानवीय सहायता के लिए 2.75 बिलियन डॉलर जारी करने की अपील की है. इस बात की जानकारी देते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि बाइडेन प्रशासन ने कांग्रेस से पोलैंड और यूक्रेन में मानवीय सहायता के लिए 2.75 बिलियन डॉलर की राशि जारी करने की अपील की है.

बता दें यूक्रेन ने नाटो से उसे नो फ्लाई जोन घोषित करने की मांग की थी, लेकिन नाटो ने ऐसा करने से साफ़ मना कर दिया है.

 

यह भी पढ़ें:

Shane Warne Death: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न का 52 साल की उम्र में निधन

Russia Ukraine War Tenth Day Update: यूक्रेन के मारियुपोल व वोल्नोवाखा सिटी में संघर्षविराम, लोगों को बाहर निक्रलने का मौका

Latest news