Monday, June 27, 2022

दुनिया : यूक्रेन के मारियुपोल पर रूस ने सम्पूर्ण कब्ज़ा जमाया

नई दिल्ली, रूस ने अब यूक्रेन के तटीय शहर मारियुपोल पर पूर्ण रूप से कब्ज़ा जमा लिया है. इस बात की घोषणा खुद रूस ने की है. रूस के अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार महीनों से चल रही लड़ाई में अब रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर कब्ज़ा कर लिया है.

यूक्रेनी सैनिकों ने किया आत्मसमर्पण

जानकारी के अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच शहर के अज़ोवस्टल स्टील प्लांट पर मारियुपोल पर कब्ज़े को लेकर लड़ाई चल रही थी. इस लड़ाई में यूक्रेन के सैनिकों ने रूस के आगे आत्मसमर्पण कर दिया. महीने से यूक्रेन की सेना इस प्लांट पर रूस के कब्ज़े को लेकर रक्षा कर रही थी. जहां अब रूस के अधिकारियों ने इसपर पूर्ण कब्ज़े की घोषणा कर दी है. यह हमला बीते शुक्रवार को हुआ, जहां अब मारियुपोल का नियंत्रण रूस के पास चला गया है. रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 531 यूक्रेनी सैनिक इस प्लांट से चले गए हैं.

यूक्रेन ने की पुष्टि

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस द्वारा की गई इस घोषणा की पुष्टि स्वयं की है. उन्होंने इस प्लांट में मौजूद आखरी सैनिक बलों को भी निकलने की इजाज़त दे दी गई है. शुक्रवार को यूक्रेन के एक समाचार चैनल पर ज़ेलेंस्की ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था, ”लड़कों को सैन्य कमांड से साफ़ संकेत मिला है कि वो वहां से जा सकते हैं और अपनी ज़िंदगी सुरक्षित कर सकते हैं.”

हवाई हमलों का भी किया प्रयोग

ख़बरों की मानें तो अज़ोवस्टल स्टील प्लांट को बीते कुछ हफ़्तों से पूरी तरह घेर लिया गया था. इस दौरान सुरक्षाबलों तक सभी प्रकार की मानवीय मदद पहुंचाने पर भी रोक लग गई थी. रूसी सेना ने वहां सम्पूर्ण तरह से कब्ज़ा जमा लिया था. साथ ही हवाई हमलों का भी प्रयोग किया जा रहा था. इस बीच रूस की सेना लगातार यूक्रेन सुरक्षा बालों को हथियार डालने के लिए बोल रही थी. ऐसे में यूक्रेनी सुरक्षाबलों ने हथियार डाल दिए. मालूम हो कुछ ही समय पहले इस प्लांट में आम नागरिक भी फंसे हुए थे जिन्हें संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस द्वारा बातचीत करते हुए निकला गया. बता दें, रूस और यूक्रेन के बीच इस साल फरवरी से युद्ध चल रहा है. जहां रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर पहला सैन्य हमला किया था.

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

SHARE

Latest news

Related news