Monday, October 3, 2022

दुनिया – रूस का दावा, यूक्रेन का इंकार मारियुपोल में 1000 सैनिकों ने डाले हथियार

दुनिया 

नई दिल्ली, रूस और यूक्रेन के बीच का ये युद्ध किसी अंत की ओर बढ़ता नज़र नहीं आ रहा है. जहां एक ओर हर दिन युद्ध में शामिल देशों की ओर से कोई न कोई नया दावा किया जा रहा है. अब रूस ने यूक्रेन की सैनिकों द्वारा हथियार डालने पर एक और दावा किया है.

रूस का दावा, यूक्रेन का इंकार

रूस ने अब दावा किया है कि युद्ध के दौरान यूक्रेन के करीब एक हज़ार सैनिकों ने मारियुपोल में हथियार डाल दिए हैं. लेकिन यूक्रिने ने इस बात से साफ़ इंकार किया है जहां यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर ज़ेलेंस्की के एक शीर्ष सलाहकार ने इस बात पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, मारियुपोल अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण में है साथ ही उन्होंने इस बात का भी दावा किया है कि यूक्रिने के इस शहर में सुरक्षा के इंतज़ाम और भी बेहतर किये गए हैं. जिसमें सैनिकों की भी संख्या बढ़ाई गयी है.

कौन सही, कहना मुश्किल

खैर अभी इस बात पर कोई मुहर नहीं लगाई जा सकती है कि यूक्रेन के मारियुपोल का हालत किस देश के काबू में हैं. वहां वाकई क्या हो रहा है ये कहना तो मुश्किल है. यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर को लेकर भी रूस ने दावे किये हैं. रूस का कहना है कि वो उसके नियंत्रण में है. बता दें, पिछले कुछ सप्ताह से रूस, यूक्रेन के इस शहर पर लगातार हमले कर रहा है. जहां रूस की मानें तो अब यूक्रेन की 36वीं मरीन ब्रिगेड सैनिक टीम ने आत्मसमर्पण किया है.

अमेरिका कर रहा यूक्रेन की मदद

यूक्रेन पर रूसी हमले को 50 दिन होने जा रहे है. दोनों देशों की सेनाएं अभी भी युद्ध स्थल पर एक दूसरे के सामने है. कई दौर की शांति वार्ता के बाद जंग भी जंग अभी रूकती नजर नहीं आ रही है. सुपर पॉवर रूस के खिलाफ इस युद्ध में यूक्रेन को पश्चिमी देश आर्थिक और सैन्य मदद दे रहे है. इसी बीच यूक्रेन को जल्द अमेरिकी हथियारों का बड़ा जखीरा मिलने वाला है.

24 से 48 घंटे में सहायता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर के कीमत वाले खतरनाक अमेरिकी हथियार अगले 24 से 48 घंटे में यूक्रेन को मिल सकते है. ये हथियार यूक्रेन को युद्ध में रूस के खिलाफ काफी मददगार साबित हो सकते है.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

 

Latest news