अजमेर. Rajasthan RBSE 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) 12वीं आर्ट्स रिजल्ट 30 मिनट बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rajresults.nic.in , www.indiaresults.com  पर जाकर चेक कर सकेंगे. राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने संबंधित पूरा स्टेप दिया गया है. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स को सलाह है कि वो अपना एडमिट कार्ड साथ में रखें, ताकि रिजल्ट सबसे पहले देख सकें.

राजस्थान बोर्ड की तरफ से 12वीं आर्ट्स की परीक्षा मार्च और अप्रैल में आयोजित की गई थी. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. इसके अलावा बोर्ड ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील सेंटरों पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती किया था. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में राज्यभर से लगभग 5 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट कैसे करें चेक : RBSE 12th Arts Result 2019

  • राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर करें.
  • राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट आपके सामने होगा.
  • राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट 15 मई को ही जारी कर दिया था. राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस की परीक्षा में कुल 92.88 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. जबकि 12वीं कॉमर्स में कुल 91.46 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए थे. राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस की परीक्षा में पुनीत महेश्वरी ने टॉप किया था.

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स फेल हुए हैं वो घबराएं नहीं क्योंकि राजस्थान बोर्ड द्वारा फेल स्टूडेंट्स को पास होने का एक और मौका दिया जाएगा. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट जारी करने के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करेगा.

Rajasthan RBSE 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट मोबाइल और एसएमएस पर ऐसे करें चेक www.rajresults.nic.in

DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी और पीएचडी कोर्सों में प्रवेश के लिए 24 मई को जारी कर सकता है आवेदन www.du.ac.in