Tuesday, December 6, 2022

कतर: फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए दोहा पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

फीफा विश्व कप 2022:

नई दिल्ली। फीफा विश्व कप 2022 के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कतर के दोहा पहुंच गए हैं। उपराष्ट्रपति का दोहा में भव्य स्वागत हुआ है। बता दें कि कतर यात्रा के दौरान उद्घाटन समारोह में भाग लेने के साथ ही उपराष्ट्रपति भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत भी करेंगे।

कतर में पहला आयोजन

इस बार फुटबॉल का महाकुंभ यानी फीफा वर्ल्ड कप 2022 का पहली बार आयोजन कतर में हो रहा है। इस बड़े वैश्विक टूर्नामेंट में दुनियाभर से कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। हालांकि भारतीय फुटबॉल टीम इस बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है, इसके बावजूद देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ वहां पर मौजूद होंगे।

भारत के लिए गर्व की बात

बता दें कि कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर उपराष्ट्रपति धनखड़ दो दिवसीय दौरे के लिए कतर गए हैं। वो फीफा वर्ल्ड कप के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे और कतर में भारतीय समुदाय के सदस्यों से मिलेंगे। धनखड़ फीफा वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे जो भारतीय टीम द्वारा टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं होने के बावजूद देश के लिए गर्व की बात होगी।

ऐसा है टूर्नामेंट का फॉर्मेट

पहली बार कतर में आयोजित हो रही फीफा वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों के 8-8 के चार ग्रुपों में बांटा गया है। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों के बीच टॉप-16 में जंग होंगी। इसके बाद 8 टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल के लिए एक दूसरे से खेलेंगी। फीफा वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल 14 और 15 दिसंबर और फाइनल मुकाबला 18 नवंबर को खेला जाएगा। तीसरे नंबर के लिए सेमीफाइऩल में हारने वाली टीमों के बीच 17 नवंबर को जंग होगा।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news