नई दिल्ली, यूक्रेन पर हमला करने के बाद अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं. इन प्रतिबंधों में आर्थिक, राजनीतिक और व्यापारिक बंदिशें शामिल हैं।

पुतिन की गर्लफ्रैंड अलीना पर प्रतिबंध

रूस द्वारा यूक्रेन पर किये गए हमले के वाद अमेरिका और यूरोपीय देशों द्वारा पिछले दिनों पुतिन और उनके परिवार पर प्रतिबंध लगा दिये गए थे. इसमें राजनीतिक, आर्थिक और व्यापारिक पक्ष शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक अब ये प्रतिबंध पुतिन की कथित गर्लफ्रैंड अलीना यानी रूस की सीक्रेट फर्स्ट लेडी पर भी लगाए जा सकते हैं. अब तक ये प्रतिबंध सिर्फ पुतिन, उनके करीबी, बेटियों और रूस के रईसों पर ही लगाए थे.

पुतिन से हैं नजदीकियां

अलीना का नाम उन लोगों में शामिल है जिनपर यूरोपीय संघ ने पिछले दिनों प्रतिबंध लगाने के लिये अपनी स्वीकृति दी थी. खबरों की माने तो अलीना की भूमिका क्रेमलिन का प्रोपोगैंडा बढ़ाने में शामिल है. साथ ही ये प्रतिबंध उनपर पुतिन के साथ उनकी नज़दीकियों को लेकर भी लगाए जा सकते हैं. हालांकि अबतक अलीना पर प्रतिबंध लगाए जाने वाले प्रस्ताव पर आधिकारिक हस्ताक्षर नहीं किये गए हैं.

कौन है वो अलीना?

भले ही पूरी दुनिया इस समय रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आलोचना कर रही हो पर सच तो यह है कि इस समय वह सुर्खियां बटोर रहे हैं. आपको बता दें की करीब एक दशक पूर्व से पुतिन का नाम पूर्व जिमनास्ट अलीना काबएवा से जोड़ा जाता रहा है. 38 वर्षीय अलीना काबएवा ओलिंपिक में गोल्ड मैडल भी जीत चुकी हैं. ऐसी भी खबरें रहती हैं की दोनों पुतिन और अलीना के दो जुड़वा बच्चे भी हैं.

 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर