July 18, 2024
  • होम
  • पीएम मोदी के कहने पर ही पुतिन रोक सकते हैं जंग… यूक्रेन युद्ध पर बोला अमेरिका

पीएम मोदी के कहने पर ही पुतिन रोक सकते हैं जंग… यूक्रेन युद्ध पर बोला अमेरिका

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : July 10, 2024, 4:00 pm IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस का दौरा खत्म कर ऑस्ट्रिया पहुंच चुके हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी की इस यात्रा पर पूरी दुनिया की नजर थी. मॉस्को में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की पुरानी दोस्ती और मजबूत होती दिखी. इस बीच पीएम के रूस दौरे को लेकर अमेरिका का बयान आया है. अमेरिका ने कहा है कि रूस और भारत के अच्छे संबंध हैं. इसी वजह से अब भारत के पास ही यह क्षमता है कि वह रूसी राष्ट्रपति पुतिन से यूक्रेन युद्ध खत्म करने के लिए कह सके.

व्हाइट हाउस ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री मोदी के रूस दौरे को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस ने प्रतिक्रिया दी है. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने कहा है कि रूस के साथ भारत के अच्छे रिश्ते उसे पुतिन से यूक्रेन युद्ध खत्म करने का आग्रह करने की क्षमता देते हैं. मालूम हो कि व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव की यह टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है जब बीते दिनों पुतिन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि मासूम बच्चों की मौत दर्दनाक और भयावाह है. बता दें कि पिछले हफ्ते रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव में बच्चों के अस्पताल पर हमला किया था. इस हमले को लेकर राष्ट्रपति पुतिन की चारो ओर आलोचना हुई थी.

मोदी ही रूकवा सकते हैं जंग

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जीन पियरे ने कहा कि रूस और भारत के संबंध दीर्घकालिक हैं. इसी वजह से भारतीय प्रधानमंत्री के पास राष्ट्रपति पुतिन से यह कहने की क्षमता है कि रूस किसी भी तरह से यूक्रेन युद्ध को खत्म कर दे. पियरे ने आगे कहा कि भारत हमारा एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है. हम भारत संग पूर्ण और स्पष्ट बातचीत करते हैं, जिसमें रूस से उसके संबंध भी शामिल है. यह काफी महत्वपूर्ण है कि भारत समेत सभी देश यूक्रेन में स्थायी शांति के लिए अपने स्तर पर प्रयास करें. इस युद्ध को राष्ट्रपति पुतिन ने शुरू किया है और वे ही खत्म कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

PM मोदी ने रूसी सेना से भारतीय युवाओं की वापसी के लिए ऐसे मनवाई अपनी बात, परिजनों के छलके आंसू!

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन