Thursday, December 1, 2022

जर्मन संग्रहालय से कीमती प्राचीन सोने के सिक्के चोरी, लगभग 2100 साल पुराने थे ये एतिहासिक सिक्के

नई दिल्ली: जर्मन संग्रहालय में प्राचीन सोने के ये सिक्के ईसा के जन्म से लगभग 100 साल पहले के थे. ये सिक्के छोटे-छोटे बटन की तरह थे।

जर्मनी में एक बार फिर म्यूजियम से 2.3 मिलियन डॉलर मूल्य के प्राचीन सोने के सिक्के चोरी कर लिए गए हैं। सेल्टिक और रोमन म्यूजियम में जब बवेरिया के छोटे शहर मैनचिंग में स्थित सेल्टिक और रोमन संग्रहालय के कर्मचारी जब 22 नवंबर को म्यूजियम पहुंचे तो उन्हें पता चला कि 2.3 मिलियन डॉलर की कीमत वाले 483 प्राचीन सोने के सिक्के चोरी हो गए हैं।

कहा जा रहा है कि ये सिक्के ईसा के जन्म से लगभग 100 साल पहले के हैं. ये सिक्के छोटे-छोटे बटन की तरह थे. म्यूजियम के एक अधिकारी ने कहा कि चोरी हुए सोने के सिक्कों की कीमत करीब 1.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो सकती है. इस घटना पर शहर के मेयर श्री हर्बर्ट नेरब ने बताया कि ये एक बुरी फिल्म की तरह है।

सरकार ने इसे अपूर्णीय क्षति कहा

बवेरिया के विज्ञान और कला राज्य मंत्री मार्कस ब्लूम ने इस घटना को अपूर्णीय क्षति कहा. उन्होंने ये भी कहा कि सिक्के हमारे इतिहास के गवाह थे. इनका चोरी होना एक आपत्ति है. पुलिस ने बुधवार को इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि पूरे इलाके के टेलीफोन लाइन की एक केबल काटकर 1,300 कनेक्शन को बंद कर दिया था।

पुलिस बैंकों की रखवाली करती रही

पुलिस ने कहा कि मंगलवार को सुबह 4 बजे के करीब एक टेक्नीशियन ने टेलीफोन सिस्टम बाधित होने की सूचना दी. पुलिस ने इस जानकारी पर बैंकों की चेकिंग करने के लिए पेट्रोलिंग कारों को भेजा क्योंकि उन्हें लगा कि निशाने पर बैंक होंगी. उन्हें म्यूजियम में चोरी हो जाने का बिल्कुल एहसास नहीं हुआ. जब म्यूजियम के कर्मचारियों ने सुबह 10 बजे पुलिस को फोन किया तब पुलिस को इस घटना के बारे में पता चला।

इससे पहले भी चोरी हुआ था एतिहासिक सिक्का

इससे पहले 2017 में बर्लिन के बोडे म्यूजियम में रखा 100 किलोग्राम का सोने का सिक्का चोरी हुआ था. इस सिक्के की कीमत करीब 10 लाख डॉलर थी. ये सिक्का 53 cm का था. इस सिक्के की खासयत यह थी कि इस पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर छपी हुई थी।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news