अबू धाबी. Pope Francis In UAE: पोप फ्रांसिस संयुक्त अरब अमीरात की अपनी ऐतिहासिक यात्रा पर पहुंच चुके हैं. संयुक्त अरब अमीरात पहुंचने पर कैथिलीक नेता पोप फ्रांसिस का शाही अंदाज में स्वागत किया गया. यूएई के राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर वायुसेना के विमानों ने आकाश में पीले और सफेद रहे के धुंए का गुबार बनाते हुए प्रतीकात्मक रूप से वेटिकन के ध्वज का रंग बनाया. अरब प्रायद्वीप में पहली बार पहुंचे पोप फ्रांसिस को तोपों की सलामी दी गई.

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायद अल-नाहयान ने पोप फ्रांसिस की बड़े ही गर्मजोशी के साथ आगवानी की. इस मौके पर यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम भी मौजूद रहें. बता दें कि कैथोलिक के सबसे बड़े धर्मगुरू की मुस्लिम देश की इस यात्रा पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी है.

अपने दो दिनी यात्रा में पोप फ्रांसिस मंगलवार को सामूहिक प्रार्थना की अगुवाई करेंगे. इस प्राथना सभा में एक लाख 35 हजार कैथोलिक लोगों के शामिल होने का अनुमान व्यक्त किया गया है. बताया जा रहा है कि यह यूएई की सबसे बड़ी सभा होगी. अपनी इस यात्रा के दौरान पोप फ्रांसिस ने मुस्लिम वार्ता के जरिए नया इतिहास रचा.

पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद शेख मोहम्मद ने कहा कि हमने आपस में सहयोग बढ़ाने, बातचीत को ठोस करने, सहिष्णुता, मानव सह-अस्तित्व और लोगों तथा समाज के लिये शांति और विकास हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण पहलों पर बातचीत की. वहीं दूसरी ओर अरब की धरती पर ऐतिहासिक कदम रखने वाले पोप फ्रांसिस ने कहा कि वह एक भाई के तौर पर आए हैं, ताकि एकसाथ वार्ता का पन्ना लिख सकें और शांति के पथ पर साथ मिलकर चल सकें.

AgustaWestland Scandal: क्रिश्चियन मिशेल के बाद अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला में मोदी सरकार की बड़ी सफलता, आरोपी राजीव सक्सेना को दुबई से लाया जाएगा भारत 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App