Thursday, December 1, 2022

सैन फ्रांसिस्को पुलिस में अब तैनात होंगे रोबोट, अपराधियों को सबक सिखाएंगे

नई दिल्ली: रोबोट का इस्तेमाल आम तौर पर बम डिफ्यूज करने के लिए होता है, लेकिन सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग इनका प्रयोग आपराधिक आशंकाओं, महत्वपूर्ण घटनाएओं, एवं अतिआवश्यक परिस्थितियों के दौरान करना चाहता है।

मशीनरी युग के बाद अब हम रोबोटिक युग में जगह बना चुके हैं. रोबोट ने आज हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है. जो काम इंसानों के लिए पहले असंभव लगते थे, आज रोबोट के जरिए मुमकिन हो चुके हैं. दुनिया के कई देशों में रोबोट लोगों के जीवन का एक हिस्सा बनते जा रहे हैं. इस बीच सैन फ्रांसिस्को में पुलिस ने रोबोट तैनात करने का फैसला लिया है. ये रोबोट इंसान की तरह लोगों पर गोली भी मार सकते हैं।

सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग ने रोबोट को तैनात करने के लिए मसौदा भी तैयार किया हैं. पुलिस विभाग ने कुछ ही दिनों पहले हुई घटनाओं का जिक्र करते हुए रोबोटों के उपयोग का प्रस्ताव दिया है. पुलिस विभाग ने सरकार को खतरनाक अपराधियों को मारने में सक्षम रोबोटों को तैनात करने का प्रस्ताव भेजा है. सैन फ्रांसिस्को पुलिस के पास कुल 17 रोबोट हैं. पुलिस विभाग ने कहा कि कैसे उनका उपयोग किया जा रहा है, हालांकि 12 रोबोट्स को अभी एक्टिवेट नहीं किया गया हैं।

पुलिस में रोबोट करेंगे काम

रोबोट का इस्तेमाल आम तौर पर बम को डिफ्यूज करने के लिए किया जाता है, लेकिन सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग इनका प्रयोग आशंकाओं, महत्वपूर्ण घटनाएओं, एवं अतिआवश्यक परिस्थितियों या संदिग्ध उपकरण आंकलन के दौरान करना चाहता है. पुलिस विभाग के मुताबिक निकटतम खतरे और अन्य विकल्पों की कमी होने पर घातक बल का प्रयोग किया जाता है।

रोबोट में होगा गोली मारने की सामर्थ्य

सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग के मुताबिक जब जनता या पुलिस अधिकारियों के सदस्यों के जीवन को खतरा महसूस होगा या किसी अन्य तरीकों के इस्तेमाल की गुंजाइश न हो, तो रोबोट के जरिए अपराधियों को गोली मारने के लिए प्रयोग किया जा सकता है. मसौदा दस्तावेज में कहा गया है कि इन रोबोटों को गोली चलाने की क्षमता देने से पुलिस को सहायता मिलेगी. अब अपराधियों को मुश्किल से मुश्किल जगहों पर रोबोट उन्हें गोली मारेगा।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news