नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन के दौरान आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी करीब 4.30 बजे रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में उतरे. पीएम नरेंद्र मोदी 5 वें पूर्वी आर्थिक मंच के मुख्य अतिथि के रूप में रूस में हैं. पीएम मोदी 20 वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. व्लादिवोस्तोक जाने की पूर्व संध्या पर, पीएम मोदी ने कहा कि रूस के सुदूर-पूर्वी क्षेत्र में उनकी यात्रा किसी भी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा पहली है. पीएम मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा भारत और रूस में विविधता लाने और हमारे मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के बंधन को और मजबूत करने की इच्छा को रेखांकित करती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीसरी द्विपक्षीय रूस यात्रा पर हैं.

यहां पढ़ें PM Narendra Modi in Russia Live Updates:

Live Blog

पीएम मोदी के साथ साझा प्रेस वार्ता में बोले पुतिन-

पुतिन ने कहा कि हमारी प्राथमिकता निवेश और व्यापार है, दोनों के व्यापार में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मुझे विश्वास है कि दोनों देश कई और मोर्चे पर साथ आगे बढ़ेंगे.रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि आज सुरक्षा, व्यापार और ऊर्जा में समझौते हुए हैं. पुतिन ने कहा कि हम भारत की कंपनियों का रूस में स्वागत करना चाहते हैं. भारत और रूस के बीच हथियारों को लेकर काफी अच्छे संबंध हैं, हम भारत में मिसाइल सिस्टम और रायफल बनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि सामरिक तौर पर दोनों देशों का इतिहास काफी पुराना है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि दुनिया के कई मंचों पर भारत और रूस एक साथ हैं, हम भारत को सबसे आधुनिक हथियार दे रहे हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साझा प्रेस वार्ता में कहा-

ये हमारे लिए खुशी की बात है कि आज भारत के पीएम रूस दौरे पर आए हैं. दोनों देशों के बीच संबंध काफी सामरिक हैं, हम लगातार अपनी दोस्ती को मजबूत बना रहे हैं. हम लगातार संपर्क में रहते हैं और दोनों देशों के बीच लगातार कई बैठकें हो रही हैं. इससे पहले हम दोनों ओसाका में हुई थी, दोनों नेता लगातार खुले और बढ़िया वातावरण में बातचीत कर रहे हैं. पुतिन ने कहा कि पिछली बैठक में हमने जो फैसला लिए थे, उसकी आज समीक्षा की.

रूस में बोले पीएम मोदी- भारत-रूस डिफेंस, कृषि, टूरिज्म, ट्रेड में आगे बढ़ रहे

मैं लंबे समय तक गुजरात का सीएम रहा हूं और पुतिन भी रूस के क्षेत्र को जानते हैं. हाल ही में भारत का एक प्रतिनिधिमंडल यहां पर आए और समझौतों को लेकर बातचीत की गई.पीएम बोले कि भारत-रूस डिफेंस, कृषि, टूरिज्म, ट्रेड में आगे बढ़ रहे हैं. स्पेस में हमारा सहयोग लगातार आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऐसा अफगानिस्तान देखना चाहता है जो स्वतंत्र, शांत और लोकतांत्रिक हो. हम दोनों किसी देश के आंतरिक मामले में बाहरी दखल के खिलाफ हैं. अगले साल भारत-रूस मिलकर टाइगर कन्जर्वेशन पर बड़ा फोरम करने में सहमत हुए हैं.

रूस में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत-रूस के बीच 20वां समिट है, जब पहला समिट हुआ था तब मैं गुजरात के CM के तौर मैं अटल बिहारी वाजपेयी के साथ यहां आया था और तब भी व्लादिमीर पुतिन यहां के राष्ट्रपति थे. हमारी कोशिश दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने की है.पीएम मोदी ने कहा कि भारत में रूस के सहयोग से न्यूक्लियर प्लांट बन रहे हैं, हमारे रिश्तों को हम राजधानियों के बाहर पहुंचा रहे हैं.

रूस भारत का अभिन्न मित्र: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, रूस भारत का अभिन्न मित्र और भरोसेमंद साझेदार है. आपने हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के विस्तार पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान केंद्रित किया है. 2 अभिन्न मित्रों के रूप में, नियमित रूप से मिले हैं. मैंने कई मुद्दों पर आपसे टेलीफोन पर बात की है, मुझे कभी कोई झिझक नहीं हुई.

पीएम मोदी ने की पुतिन की तारीफ

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तारीफ करते हुए कहा, मुझे व्लादिवोस्तोक में आने की खुशी है, यह हमारे संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम है. मैं रूस के लोगों और राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद देता हूं कि आपने मुझ पर अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया. रूस भारत का प्रिय मित्र और साझेदार है. इस विशेष और रणनीतिक साझेदारी में सुधार हुआ है.

रूस में पीएम मोदी ने कहा-

आपने घोषणा की है कि मुझे रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. मैं आपका और रूस के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. यह हमारे 2 देशों के लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को प्रदर्शित करता है. यह 1.3 बिलियन भारतीयों के लिए सम्मान की बात है.

रूस के साथ बैठक अहम: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आज की बैठक बहुत महत्वपूर्ण है और ऐतिहासिक महत्व रखती है. हमने कई क्षेत्रों पर चर्चा की है जिन पर हम एक साथ काम करेंगे - रक्षा, परमाणु, ऊर्जा, अंतरिक्ष और व्यापार से व्यापार.

पीएम मोदी ने जताया रूस का आभार

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, व्लादिवोस्तोक, रूस में कहा, पूर्वी आर्थिक मंच के लिए आपका निमंत्रण, मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है. यह दोनों देशों के बीच समर्थन को एक नया आयाम देने का एक ऐतिहासिक अवसर है. मैं कल मंच में भाग लेने का इंतजार कर रहा हूं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान संबोधन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने व्लादिवोस्तोक में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के व्लादिवोस्तोक में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान संबोधन में की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तारीफ.

Zvezda जहाज-निर्माण परिसर के दौरे पर साथ दिखे पीएम मोदी और पुतिन

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने Zvezda के जहाज निर्माण परिसर का दौरा किया. व्लादिवोस्तोक के रास्ते में एक जहाज पर सवार हुए. राष्ट्रपति पुतिन ने खास पीएम मोदी के लिए उनके साथ जाने का फैसला किया. दोनों नेताओं ने जहाज निर्माण में सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की.

Zvezda जहाज-निर्माण परिसर का दौरा किया

रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने व्लादिवोस्तोक के Zvezda जहाज-निर्माण परिसर का दौरा किया. दोनों के बीच आज द्विपक्षीय बैठक होनी है. पीएम नरेंद्र मोदी रूस के दो दिन के दौरे पर हैं.

व्लादिमीर पुतिन से गले मिले पीएम नरेंद्र मोदी

रूस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गले मिले हैं और Zvezda जहाज निर्माण परिसर, व्लादिवोस्तोक के लिए रवाना होने से पहले हाथ मिलाया.

रूस जाने से पहले पीएम मोदी ने कहा-

मैं 4-5 सितंबर 2019 को रूस के व्लादिवोस्तोक का दौरा करूंगा. भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र की मेरी यात्रा, दोनों पक्षों में विविधता लाने और हमारे मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के बंधन को और मजबूत करने की इच्छा को रेखांकित करती है. हमारी मजबूत साझेदारी एक बहुध्रुवीय दुनिया को बढ़ावा देने की इच्छा से पूरित है और दोनों देश क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों में इस अंत के लिए निकट सहयोग करते हैं.

Zvezda जहाज निर्माण परिसर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

व्लादिवोस्तोक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Zvezda जहाज-निर्माण परिसर में पहुंच गए हैं. दोनों साथ शिपबिल्डिंग प्लांट के दौरे पर हैं. इसके बाद दोनों के बीच द्विपक्षीय बैठक होनी है.

पीएम नरेंद्र मोदी निकले Zvezda जहाज निर्माण परिसर के लिए

व्लादिवोस्तोक पहुंचे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ Zvezda जहाज निर्माण परिसर के लिए निकले. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया जिसके बाद दोनों साथ शिपबिल्डिंग प्लांट के दौरे पर निकल गए.

आज के लिए व्लादिवोस्तोक में पीएम नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम

सुबह 4.30 बजे: व्लादिवोस्तोक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन
सुबह 9.30 बजे: जिवेदा (जहाज निर्माण संयंत्र) का दौरा
सुबह 11.30 बजे: 20 वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के साथ द्विपक्षीय बैठक.
दोपहर 1.30 बजे: समझौतों का आदान-प्रदान और प्रेस स्टेटमेंट.
शाम 4.30 बजे: स्ट्रीट ऑफ द सुदूर पूर्व प्रदर्शनी का संयुक्त दौरा.
शाम 5.30 बजे: राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित रात्रिभोज.

मूल्यवान दोस्त के साथ सहयोग के लिए महत्वपूर्ण यात्रा: पीएम नरेंद्र मोदी

रूस में लैंडिंग के बाद एक ट्वीट में, पीएम मोदी ने कहा कि यह एक मूल्यवान दोस्त के साथ आगे सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण यात्रा है. एक ट्वीट में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी का व्लादिवोस्तोक हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया. अगले दो दिनों में, राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक, पूर्वी आर्थिक मंच में भागीदारी और एजेंडा पर अन्य विश्व नेताओं के साथ बैठकें हैं.

रूस पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रूस की अपनी 3 दिवसीय यात्रा के लिए, व्लादिवोस्तोक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुबह 4.30 पर पहुंचे. रूस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के व्लादिवोस्तोक आने पर गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. व्लादिवोस्तोक में सुदूर पूर्वी संघीय विश्वविद्यालय (एफईएफयू) में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का रूस में भारतीय प्रवासियों ने स्वागत किया.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App