टोक्यो. दो दिवसीय जापान यात्रा के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को टोक्यो पहुंचे हैं. रविवार सुबह पीएम मोदी यामनशी स्थित होटल माउंट फुजी पहुंचे जहां उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी ने शिंजो आबे को लकड़ी का बना जोधपुरी संदूक, हाथ से बनीं पत्थर की दो कटोरियां और विशेष तौर पर बुनी गईं दरी भेंट कीं. जिसके बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ टोक्यो के लिए एक्प्रेस ट्रेन से निकल चुके हैं.

पीएम मोदी शिंजो आबे के साथ पूरा दिन यामनशी स्थित उनके लेक हाउस पर बिताएंगे. पीएम मोदी यामनशी स्थित शिंजो आबे के विला पहुंच गए हैं. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की बातचीत के लिए आज का दिन अहम माना जा रहा है. इस बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र का मुद्दा इस बातचीत में प्रमुख तौर पर शामिल किया जाएगा. एक तरह से चीन की गतिविधियों को काउंटर करने के लिए तैयार किए जा रहे भूराजनैतिक समीकरण में भारत जापान के अलावा ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका भी शामिल हैं.

हिंद प्रशांत क्षेत्र में बन रहे इस गठजोड़ में भारत जापान के अलावा ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका भी शामिल हैं. भारत और जापान के लिए यह इलाका जियो पॉलिटिक्स के हिसाब से काफी अहम है. आज से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जाएगी. इसके साथ ही दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूती देने पर भी चर्चा होगी. इस बैठक में क्षेत्रीय सुरक्षा और रक्षा के मुद्दे पर बातचीत पर जोर रहेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जापान पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए लिखा है कि पीएम का जापान में गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जापान उन देशों में शामिल है जिनके साथ भारत वार्षिक सम्मेलन करता है. यह हमारे संबंधों की असाधारण मजबूती को दिखाता है. इसके अलावा शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने भी जापान पहुंचने पर ट्वीट कर जानकारी दी थी.

LIVE Updates:

Highlights

आज जापान के व्यापारियों ने की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात

रविवार को भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान में व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद भारत में जापान के निवेश के नए रास्ते खुल सकते हैं.

सरदार पटेल की प्रतिभा जितनी ऊंची उतनी ही ऊंची उनकी प्रतिमा बनेगी- पीएम नरेंद्र मोदी

टोक्यो में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए सरदार पटेल को याद किया और कहा, हम हर साल सरदार पटेल की जयंती मनाते हैं लेकिन इस बार हम पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करेंगे. गुजरात में, उनके जन्म स्थान, सरदार साहब की दुनिया में सबसे ऊंची मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है. सरदार साहब की प्रतिभा जितनी ऊंची थी उनकी प्रतिमा भी उतनी ही ऊंची बनेगी.

भारतीय वैज्ञानिकों ने 100 उपग्रह लॉन्च करके रिकॉर्ड बनाया- पीएम नरेंद्र मोदी

भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आखिरकार हमारे वैज्ञानिकों ने एक साथ अंतरिक्ष में 100 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च करके रिकॉर्ड बनाया. हमने चंद्रयान और मंगलयान को बहुत कम खर्च पर भेजा. भारत '22' तक गैगानियन को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है. यह सभी तरीकों से भारतीय होगा और इसमें यात्रा करने वाला एक भारतीय भी होगा.

भारतीय वैज्ञानिकों ने 100 उपग्रह लॉन्च करके रिकॉर्ड बनाया- पीएम नरेंद्र मोदी

भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आखिरकार हमारे वैज्ञानिकों ने एक साथ अंतरिक्ष में 100 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च करके रिकॉर्ड बनाया. हमने चंद्रयान और मंगलयान को बहुत कम खर्च पर भेजा. भारत '22' तक गैगानियन को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है. यह सभी तरीकों से भारतीय होगा और इसमें यात्रा करने वाला एक भारतीय भी होगा.

वैश्विक ब्रांड के रूप में उभरा भारत- पीएम नरेंद्र मोदी

भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए हुए पीएम मोदी ने कहा, आज भारत वैश्विक ब्रांड के रूप में उभरा है. हम न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं. भारत विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल विनिर्माण के क्षेत्र में वैश्विक केंद्र बन रहा है. हम तेजी से मोबाइल फोन में नंबर 1 की ओर बढ़ रहे हैं विनिर्माण.

भारत में 1 जीबी डेटा शीत पेय की छोटी बोतल से सस्ता- पीएम नरेंद्र मोदी

भारतीय समुदाय के लोगों को टोक्यो में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज भारत डिजिटल बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति कर रहा है. ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी गांवों तक पहुंच रही है, भारत में 100 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन सक्रिय हैं, 1 जीबी मोबाइल डेटा शीतल पेय की एक छोटी बोतल से सस्ता है. यह डेटा सेवा वितरण के लिए उपकरण बन रहा है.

भारत आज बड़े पैमाने पर परिवर्तनीय दौर से गुजर रहा- पीएम नरेंद्र मोदी

भारतीय मूल के लोगों के कार्यक्रम में भाग लेते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत आज भारत आज बड़े पैमाने पर परिवर्तनीय चरण से गुज़र रहा है. मानवता की दिशा में सेवाओं के प्रति प्रयासों के लिए दुनिया भारत की सराहना कर रही है. भारत में नीतियां बनाई जा रही हैं, सार्वजनिक कल्याण के लिए काम किया जा रहा है, क्योंकि इन देशों को आज सम्मानित किया जा रहा है.

जहां भी रहें दीपक की तरह उजाला फैलाएं भारतीय- पीएम नरेंद्र मोदी

टोक्यो में भारतीय मूल के लोगों के कार्यक्रम में शिरकत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जिस तरह दिवाली में दीपक जहां रहता है उजाला फैलता है उसी तरह आप (इंडियन) भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपना और देश का नाम रोशन करें, यही मेरी आप सबके लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं हैं.

टोक्यो में हुए कम्यूनिटी प्रोग्राम में पीएम नरेंद्र मोदी ने की शिरकत

जापान के दो दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यामनशी से टोक्यो तक एक्सप्रेस ट्रेन से सफर तय किया जिसके बाद उन्होंने टोक्यों में एक कम्यूनिटी प्रोग्राम में शिरकत की और वहां भारतीय मूल और जापान के लाोगों को संबोधित किया.

टोक्यो में हुए कम्यूनिटी प्रोग्राम में पीएम नरेंद्र मोदी ने की शिरकत

जापान के दो दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यामनशी से टोक्यो तक एक्सप्रेस ट्रेन से सफर तय किया जिसके बाद उन्होंने टोक्यों में एक कम्यूनिटी प्रोग्राम में शिरकत की और वहां भारतीय मूल और जापान के लाोगों को संबोधित किया.

यामनशी से टोकयो के लिए एक्सप्रेस ट्रेन से निकले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ पीएम मोदी यामनशी से टोकयो के लिए एक्सप्रेस ट्रेन से निकले चुके हैं. मीडिया में उनके फोटो और वीडियो जारी किए गए हैं. दोनों देशों के प्रधानमंत्री स्टेशन पर नजर आ रहे हैं.

पीएम मोदी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ यामानशी से टोकयो के लिए निकलें

दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे पीएम मोदी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ यामानशी से टोकयो के लिए निकल चुके हैं. वे एक्सप्रेस ट्रेन केजी से सफर कर टोकयो पहुंचेंगे.  

पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री को दिया इंडियन स्पेशल गिफ्ट

पीएम मोदी ने शिंजो आबे को लकड़ी का बना जोधपुरी संदूक, हाथ से बनीं पत्थर की दो कटोरियां और विशेष तौर पर बुनी गईं दरी भेंट कीं.

भारतीयों ने तिरंगा लेकर किया पीएम मोदी का अभिवादन

यामनशी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का यहां रहने वाले भारतीयों ने स्वागत किया. लोगों ने पीएम मोदी का तिरंगे के साथ अभिवादन किया. लोग तिरंगा हाथ में लेकर पीएम मोदी का इंतजार करते नजर आए. यहां लोगों ने पीएम मोदी से मुलाकात ही नहीं बल्कि बात भी की. इस दौरान लोगों की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही.

शिंजो आबे संग पीएम मोदी ने की यामनशी प्रिफेक्चर में फेनुक कॉर्पोरेशन की विजिट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ यामनशी प्रिफेक्चर में फेनुक कॉर्पोरेशन की विजिट की. यह रोबोट की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है. इस दौरान पीएम मोदी का अन्य अधिकारियों और कर्मियों ने स्थानीय कल्चर में झुककर अभिवादन किया. शिंजो आबे ने पीएम मोदी को भोजन के लिए अपने विला में आमंत्रित किया है. पीएम मोदी शिंजो आबे के विशेष मेहमान हैं और उनके विला में भोजन करेंगे.

320 से 350 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी बुलेट ट्रेन

बुलेट ट्रेन की परिचालन गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, इसकी अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. अगर यह ट्रेन अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, मुंबई स्टेशन पर रूकती है तो यह दूरी दो घंटे सात मिनट में पूरी की जा सकती है. अगर ट्रेन सभी 12 स्टेशनों पर रूकती है, तो ट्रेन को अहमदाबाद से मुंबई पहुंचने में दो घंटे 58 मिनट लगेंगे.

2022 में पूरी होगी 508 किलोमीटर लंबी अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना

508 किलोमीटर लंबी अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन देश की सबसे लंबी सुरंग से गुजरेगी, जिसकी लंबाई 21 किलोमीटर होगी और इसका 7 किलोमीटर हिस्सा समुद्र के भीतर होगा. मुंबई, थाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती आदि इस लाइन पर 12 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है.

पिछले साल भारत आए थे शिंजो आबे, पीएम मोदी के साथ हुआ था बुलेट ट्रेन का समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने 14 सिंतबर 2017 को 1.08 लाख करोड़ रुपये की 508 किलोमीटर लंबी अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी थी. बुलेट ट्रेन के लिए जापान 0.1 फीसदी की न्यूनतम ब्याज दर पर 88,000 करोड़ रुपये का कर्ज 50 सालों के लिए दे रहा है. कर्ज की अदायगी 15 सालों बाद शुरू होगी.

हिंद प्रशांत क्षेत्र पर बातचीत में चीन को थामने पर रहेगा जोर

भारत-जापान के बीच 13वां वार्षिक सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के पहले ऐसे नेता बन गए हैं जिन्हें जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने यामनशी स्थित अपने विला पर भोजन का निमंत्रण दिया है. दोनों देशों के टॉप लीडर्स के बीच बातचीत का केंद्र हिंद प्रशांत क्षेत्र रहेगा. बैठक के दौरान, दोनों नेता रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि भारत और जापान सैन्य सहायता समझौते पर भी हस्ताक्षर कर सकते हैं.

शिंजो आबे ने गले मिलकर किया पीएम मोदी का स्वागत

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत गले मिलकर किया. पीएम मोदी जैसे ही कार से उतरे, शिंजो आबे ने हाथ आगे बढ़ा दिया. हाथ मिलाते आबे ने पीएम मोदी का गले लगकर स्वागत किया. इस दौरान दोनों ही नेता आगामी रणनीति को लेकर काफी ऊर्जावान नजर आए.

शिंजो आबे ने गर्मजोशी से किया पीएम मोदी का स्वागत

दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को यामनशी स्थित होटल माउंट फुजी पहुंचे. यहां जापान के पीएम शिंजो आबे ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. प्रधानमंत्री आज पूरा दिन शिंजो आबे के लेक हाउस पर रहेंगे. आज का दिन दोनों नेताओं के बीच होने वाली बातचीत के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App