PM Modi Europe Visit:

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री मोदी के यूरोप दौरे का आज तीसरा दिन है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने आज डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर और आइसलैंड की प्रधानमंत्री कैटरिन जैकब्सडॉटिर से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता भी हुई।

भारत-नॉर्डिक सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी आज फिनलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, डेनमार्क और आइसलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसमें प्रधानमंत्री मोदी नवीकरणीय ऊर्जा, नवाचार-प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन को लेकर नॉर्डिक देशों से चर्चा करेंगे।

फ्रांस में राष्ट्रपति मैक्रों से भी करेंगे वार्ता

प्रधानमंत्री मोदी आज अपने यूरोप दौरे के आखिरी दिन कुछ वक्त के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस में भी रूकेंगे. इस दौरान वो अभी हाल हीं में दोबारा राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों से वार्ता करेंगे. जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच इस वार्ता में रूस-यूक्रेन युद्ध, रक्षा निर्माण में भारत के आत्मनिर्भर बनने की आकंक्षा, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है।

फ्रांस ने दिया बड़ा झटका

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी के पेरिस दौरे से पहले फ्रांस ने भारत को बड़ा झटका दिया है. फ्रांस की कंपनी नेवल ग्रुप ने भारतीय कंपनी मझगांव डॉतयार्ड शिपबिल्डिंग के बीच 2005 में हुई डील से खुद को बाहर कर लिया है. इस डील के तहत 6 पनडुब्बियों का निर्माण कर नौसेना को दिया जाना था. जिसमें 4 पहले ही कमीशन का चुकी थी और बाकी दो पनडुब्बी को साल 2023 के अंत तक कमीशन किया जाना था. लेकिन इससे पहले ही नेवल ग्रुप ने खुद को डील से बाहर कर लिया।

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर