नई दिल्लीः दुनिया में लोग तरह-तरह के आविष्कार करते रहते हैं. मजे-मजे में लोग अक्सर ऐसी चीजें बना देते हैं, जिनका इस्तेमाल देखकर लोग भी हैरत में पड़ जाते हैं. हाल में एक यूट्यूब चैनल ने एक ऐसे ही आविष्कार का एक वीडियो अपने दर्शकों से शेयर किया है. दरअसल एक आदमी ने अपने खुराफाती दिमाग का इस्तेमाल कर बेहद बड़े साइज का लाइटर बना डाला. मौज-मस्ती के लिए इस लाइटर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन आग से खेलना हर बार मजाक नहीं होता. कई बार आग का यह खेल भारी भी पड़ सकता है.

नीचे दिए गए वीडियो में आप इस अजीबोगरीब विशालकाय लाइटर को बनाने की पूरी प्रक्रिया देख सकते हैं. लाइटर में प्रोपेन गैस का इस्तेमाल किया गया है. यह गैस हर जगह आसानी से मिल जाती है. अन्य उपकरणों की मदद से लाइटर की आग उगलने की क्षमता को बढ़ाया जाता है. आमतौर पर लाइटर कुछ इंच भर ही आग पैदा करते हैं लेकिन यह विशालकाय लाइटर तकरीबन 8 फुट तक आग उगल सकता है.

बड़े साइज के इस लाइटर में सामान्य परिवर्तन कर इसके आग फेंकने की क्षमता को और भी बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इसके प्रयोग की बात की जाए तो यह केवल मौज-मस्ती के लिए ही इस्तेमाल में लाया जा सकता है. मगर इसे जलाते समय आपको बेहद सावधानी बरतनी होगी. बताते चलें कि हाल में नीदरलैंड में एक शख्स ने इसी तरह का एक विशालकाय रेडियो बनाया था. युवक के इस आविष्कार को भी काफी सराहा गया था.

जिस मोमोज को आप बड़े चाव से खाते हैं, उसे ये BJP विधायक करना चाहते हैं बैन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App