Philippines Typhoon Update

Philippines : फिलीपींस में खतरनाक तूफान ” राय ” ( ROY ) ने बड़ी तबाही मचाई है. जिसके बाद वहां के हालात बिगड़ गये हैं। चारो तरफ टूटे पेड़ और उजड़े मकान और रिसोर्ट दिखाई दे रहे हैं। AFP की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक फिलिपींस में इस खतरनाक तूफान की चपेट में आने से 208 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है. फिलीपींस ( Philippines Typhoon Update )  के मध्य हिस्से में गुरुवार और शुक्रवार को आए खतरनाक तूफान ने कई लोगों को अपनी आगोश में समेट लिया. सरकार ने कहा है कि तूफान से करीब 7,80,000 लोग प्रभावित हुए हैं. इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पनाह लेनी पड़ गई है।

तूफान की रफ्तार 195 किलोमीटर प्रति घंटा, सारी सेवाएं ठप’

 

गुरूवार को तूफान की रफ्तार 195 किलोमीटर प्रति घंटा थी. जिस से संचार सेवा पूरी तरीके से ठप है. बचाव कार्य तेजी से जारी है. जिंदा बचे लोगों को ऊंचे स्थानों पर भेजा जा रहा है.

टूटे पेड़, लोगों से मदद की गुहार, सेना और पुलिस मदद में लगी

फिलिपींस में “राय” तूफान के कहर के बाद हजारों मिलिट्री और पुलिसकर्मी बचाव कार्य में जुटे हैं.तूफान की वजह से सड़क पर गिरे मलबा और पेड़ों को हटाने के लिए मशीनों को भेजा गया है. जो लोग चैरिटी करते हैं या आपातकाल मदद की सुविधा उपलब्ध कराते हैं, उनसे सहायता की अपील की जा रही है.

गवर्नर ने ट्वीट करके दी जानकारी

बोहोल के गवर्नर आर्थर याप ( Arthur Yap) ने अपने फेसबुक फेज से बताया कि अलग-अलग शहरों के मेयर ने अपने यहां 49 लोगों की मौत होने की बात कही है. लेकिन बाद ने यह आंकड़ा 20 तक पहुंच गया है. वहीं 239 लोगों की घायल होने की सूचना है और 52 लोग अभी भी गायब हैं, जिनकी तलाश की जा रही है.

राष्ट्रपति रोड्रिगो ने किया मदद का ऐलान

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शनिवार को तूफान से प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया था और दो अरब पेसो (चार करोड़ डॉलर) की मदद देने का वादा किया है. तूफान के दौरान 195 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 270 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक की हवाओं से भारी क्षति हुई है. तूफान के बाद 227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल हो गई है और क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर पानी भरा हुआ है.

गवर्नर अर्लेनी बाग ओ ने दी जानकारी, 1.80 लाख वाला प्रांत हुआ जमींदोज

जानकारी के मुताबिक यह तूफान गुरुवार को फिलीपींस के दक्षिण पूर्वी तट से भी टकराया था, लेकिन घटना के दो दिन बाद भी नुकसान की जानकारी नहीं मिली थी. क्योंकि पूरे सूबे में बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित रही थी. जिसके बाद दीनागत द्वीप के गवर्नर अर्लेनी बाग ओ प्रांत की आधिकारिक बेबसाइट पर अपना बयान पोस्ट करते हुए बताया कि करीब 1.80 लाख वाला उनका प्रांत ‘जमींदोज’ हो गया है.

यह भी पढ़ें:

Omicron Update: इन राज्यों में सामने आए ओमिक्रॉन के नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 150 पार

Omicron तेजी से फैल सकता है ओमिक्रॉन, लेकिन लंग्स पर कम होता है असर

 

SHARE