इस्लामाबाद: सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार आरिफ अल्वी मंगलवार को नए राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया. तीन उम्मीदवारों ने देश के 13वें राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव लड़ा था. अल्वी के अलावा, पीएमएल-एन समर्थित मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) के अध्यक्ष फजलुर रहमान और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के वरिष्ठ नेता एतजाज अहसान भी चुनाव मैदान में थे. अल्वी ने संसद में शुरुआती नतीजों के बाद अपनी जीत की घोषणा कर दी.

लेकिन पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति का भारत के साथ भी गहरा कनेक्शन है. तहरीक-ए-इंसाफ की वेबसाइट पर मौजूद एक वीडियो के मुताबिक अलवी के पिता भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के डेंटिस्ट थे. अलवी इमरान खान के करीबी हैं और तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक सदस्य भी. वह नेहरू के डेंटिस्ट के बेटे हैं, सिर्फ अलवी का भारत से यही कनेक्शन नहीं है बल्कि वह उन राष्ट्रपतियों में से एक हैं, जिनका परिवार बंटवारे के बाद भारत से पाकिस्तान आया था.

इससे पहले ममनून हुसैन का परिवार आगरा और परवेज मुशर्रफ का परिवार नई दिल्ली से पाकिस्तान में जा बसा था. बायोग्राफी के मुताबिक अलवी का जन्म 1947 में कराची में हुआ था. बंटवारे के बाद उनके पिता सद्दार में डेंटिस्ट की प्रैक्टिस करने लगे. उनके पिता का मोहम्मद अली जिन्ना के परिवार से भी रिश्ता था. वह उस ट्रस्ट के ट्रस्टी थे, जिसे शीरीन बाई जिन्ना ने स्थापित किया था.

नवाज शरीफ के करप्शन के खिलाफ जीते इमरान खान की सरकार में पहला भ्रष्टाचार इस्तीफा

संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तानियों की 150 बिलियन डॉलर की बेनामी संपत्ति, 125 लोगों को नोटिस जारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App