Thursday, February 2, 2023
spot_img

पाकिस्तान की स्थिति बद से बदत्तर, एक दिन में अरबों रूपये का हुआ घाटा

नई दिल्ली : पाकिस्तान की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है. अभी खाने के लिए पाकिस्तान मोहताज है तभी वहां पर बिजली का संकट पैदा हो गया. सोमवार को दिन में अंधेरा छा गया. यह पिछले 3 महीने में दूसरी बार था जब पाकिस्तान में बिजली गई. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद, कराची, लाहौर के साथ कई बड़ों शहरों में बिजली सप्लाई बाधित हुई. पहले से ही पाकिस्तान गंभीर ऊर्जा संकट की चपेट में है. बिजली बचाने के लिए सरकार ने बाजार को रात 8 बजे बंद कराने का आदेश जारी किया. शादियों का समय भी रात 10 बजे तक तक सीमित कर दिया गया है. सोमवार को ब्लैकआउट ने शहबाज सरकार की तैयारियों की पूर पोल खोल दी. जिससे पाकिस्तान को अरबों रूपये का नुकसान हो गया.

ऊर्जा संकट बरकरार

पाकिस्तान गंभीर ऊर्जा संकट से जूझ रहा है. पाकिस्तान आयातित प्राकृतिक गैस का उपयोग करके अपनी वार्षिक बिजली की मांग को एक तिहाई से अधिक पूरा करता है. रूस और यूक्रेन युद्ध के चलते प्राकृतिक गैस में काफी उछाल आया है. आईएमएफ के प्रोग्राम के तहत मिलने वाला लोन में देरी के कारण विदेशों से ईंधन खरीदने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. पाकिस्तान अब सिर्फ मुद्रा भंडार से एक महीने के आयात का बोझ ही उठा सकता है

कैसे फेल हो जाता है ग्रिड सिस्टम

पाकिस्तान के शहरों का हाल तो बुरा है ही गांव की हालत और बदत्तर है. ईंधन बचाने के लिए पाकिस्तान के कई हिस्सों में अभी भी कटौती जारी है. मांग और आपूर्ति के बीच बड़ा अंतर हो जाने के कारण भी ग्रिड सिस्टम फेल हो जाता है. मांग अधिक हो जाने के कारण स्टेशनों पर ग्रिड को अनप्लग कर दिया जाता है जिससे ब्लैक आउट हो जाता है.

अरबों रूपये का हुआ घाटा

अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ग्रिड फेल का सटीक कारण क्या है. लेकिन ग्रिड की फ्रीक्वंसी आमतौर पर तब गिरती है जब सप्लाई मांग से कम हो जाती है. पाकिस्तान के ऑल पाकिस्तान टेक्सटाइल मिल्स एसोसिएशन को देश के कपड़ा उद्योग को 70 मिलियन डॉलर के नुकसान की सूचना दी है. ऑल पाकिस्तान टेक्सटाइल के प्रवक्ता ने कहा था कि अगर इस मुद्दों का समाधान नहीं किया गया तो नुकसान अरबों रूपये तक पहुंच जाएगा.

 

श्रद्धा जैसा एक और हत्याकांड! झारखंड में दिलदार ने पत्नी को 12 टुकड़ों में काटा

Jharkhand Murder Case: शख्स ने पत्नी की हत्या कर शव के किए कई टुकड़े, कुत्ते खाते दिखे मांस

Latest news