तुर्की. Pakistan Supports Turkey Action On Syria: तुर्की की सेना ने सीरिया के सीमावर्ती शहर रास-अल-ऐन पर हमला कर उसे अपने कब्जे में ले लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तुर्की ने पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाकों में बुधवार को हवाई हमले किए. तुर्की रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि शांति के लिए चलाए जा रहे अभियान की सफलता के तौर पर फरात के पूर्व में रास अल ऐन के शहरी क्षेत्र को नियंत्रण में ले लिया गया है. हालांकि सीरियाई कुर्दों ने तुर्की रक्षा मंत्रालय के इस दावे को खारिज कर दिया है.

पाकिस्तान ने उत्तर सीरिया में कुर्दों के खिलाफ तुर्की सेना की कार्रवाई का समर्थन किया है. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के इस महीने के अंत में इस्लामाबाद दौर पर आने की खबरों के बीच पाकिस्तान तुर्की की इस कार्रवाई का समर्थन किया है. मालूम हो कि कश्मीर मुद्दों पर पूरी दुनिया में मुंह की खा चुके पाकिस्तान का तुर्की ने संयुक्त राष्ट्र में समर्थन किया था. तुर्की के इसी एहसान का बदला चुकाने के लिए पाकिस्तान सीरिया में तुर्की की कार्रवाई का समर्थन कर रहा है. हालांकि अमेरिका, भारत समेत दुनिया के कई बड़े देशों ने सीरिया पर तुर्की की इस कार्रवाई का विरोध किया है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तो इस कार्रवाई के लिए तुर्की की अर्तव्यवस्था तबाह करने की धमकी दी है.

दरअसल तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शुक्रवार को कहा था कि उनका देश उत्तर सीरिया के कथित कुर्द चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं रोकेगा. साथ ही एर्दोआन ने कार्रवाई रोकने की अन्य देशों की मांग को धमकी करार देते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया. पाकिस्तान सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने समर्थन और एकजुटता प्रकट करने के लिए तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब ऐर्दोआन को फोन किया. इमरान खान ने यह भी कहा है कि वे प्रार्थना करकते हैं कि तुर्की ने सारिया में सुरक्षा, क्षेत्रीय स्थिरता और शांतिपूर्ण समाधान खोजने की जो कोशिश की है वह पूरी तरह से सफल हो. पाकिस्तान आतंकवाद पर तुर्की की चिंताओं, खतरे और चुनौतियों को समझता है जिससे हाल के वर्षों में 40,000 लोगों की मौत हुई है.

बता दें कि तुर्की की सीरिया के कुर्द लड़ाकों से लड़ाई एक सदी से भी ज्यादा पुरानी है. तुर्की की 15 से 20 फीसदी आबादी कुर्दों की है. 1920 तक तुर्की में कुर्दों का दमन किया गया और उन्हें मूलभूत अधिकारों से वंचित रखा गया. 1980 में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी ने सशस्त्र आंदोलन शुरू किया. 2013 में दोनों के बीच सीजफायर किया गया और 2015 में फिर से इसका उल्लंघन किया जाने लगा. तुर्की ने कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी को आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है.

PM Narendra Modi To Inaugurate Kartarpur Corridor: पीएम नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दी जानकारी

BSF Seized 5 Pakistani Boats In Gujarat: बड़े हमले की साजिश कर रहे पाक आतंकी, गुजरात के हरामी नाला में बीएसएफ ने जब्त की 5 संदिग्ध पाकिस्तानी नाव, सर्च ऑपरेशन जारी