इस्लामाबादः पाकिस्तान में तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान ने 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले चुके हैं और इसके चंद घंटो बाद ही उन्होंने अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी है. इस मंत्रिमंडल में 20 मंत्री बनाए गए हैं जिसमें 2008 में 26/11 मुंबई आतंकी हमले के वक्त पाकिस्तान के विदेश मंत्री रहे शाह महमूद कुरैशी को इस बार भी मौका देते हुए फिर से विदेश मंत्री बनाया है. पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी से मिली जानकारी के मुताबिक जिन 20 नामों की घोषणा की गई है उनमें से सिर्फ 15 को ही मंत्री बनाया जाएगा जबकि बाकी पांच पीएम के सलाहकार के रूप में अपनी सेवा देंगे.

प्रधानमंत्री पद की शपथ और नए मंत्रिमंडल की घोषणा के बाद सोमवार को ही ये सभी 20 मंत्री राष्ट्रपति भवन में शपथ ले सकते हैं. पीटीआई के प्रवक्ता ने जो मंत्रियों की लिस्ट ट्विटर पर शेयर की है उसके मुताबिक, 26/11 मुंबई आतंकी हमलों के वक्त पाकिस्तान के विदेश मंत्री रहेशाह महमूद कुरैशी को फिर से विदेश मंत्री बनाया गया है तो परवेज खट्टक को रक्षा मंत्री के रूप में चुना गया है.

इस में वित्त मंत्रालय जैसे अहम विभाग के लिए असद उमेर को चुना गया है. जबकि रेल मंत्री के तौर पर रावलपिंडी के शेख राशिद को चुना गया है. इसके अलावा इमरान खान की इस 20 मंत्रियों वाली कैबिनेट में तीन महिलाओं को जगह दी गई है जिसमें शिरीन मजारी, जुबैदा जलाल और फहमिदा मिर्जा शामिल हैं. इसके अलावा जिन पांच मंत्रियों को प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में चुना गया है जिसमें इशरत हुसैन, जहीरूद्दीन बाबर अवान, अब्दुल रज्जाक, मोहम्मद शहजाद और अमीन असलम शामिल हैं.

बता दें कि शनिवार को शपथ लेने से पहले इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में अपना बहुमत साबित किया था. बहुमत साबित करने के बाद उन्होंने सदन को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं अपने वतन से वादा करता हूं कि हम पाकिस्तान में वह बदलाव लाएंगे जिसके लिए देश एक लंबे वक्त से कोशिशें कर रहा है. उन्होंने कहा, हमें इस देश में एक सख्त जवाबदेही की कायम करने की जरूरत है. जिसके लिए मैं वादा करता हूं कि मैं पाकिस्तान को लूटने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करूंगा’. काले धन का जिक्र करते हुए इमरान खान ने कहा, ‘ जिस काले धन को सफेद किया गया है मैं उसे वापस लेकर आउंगा. और वो पैसा देश में शिक्षा, स्वास्थ्य, और पानी पर खर्च किए जाने थे लेकिन वे लोगों की जेब में चले गए हैं’.

पाकिस्तानः इमरान खान की पार्टी PTI ने आरिफ अल्वी को राष्ट्रपति पद के लिए किया नॉमिनेट

शपथ लेते वक्त ठीक से उर्दू नहीं बोल पाए पीएम इमरान खान, लोग बोले- पाकिस्तान का राहुल गांधी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App