इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अपने नए राजनीतिक नक्शे में कश्मीर समेत पूरे लद्दाख को शामिल किया है. पिछले साल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की पहली बरसी की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान ने ये नक्शा जारी किया है. ऐसा पहली बार है जब पाकिस्तान ने जम्मू- कश्मीर समेत पूरे लद्दाख को अपने नक्शे में दिखाया है. पाकिस्तान के अखबरा द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी के साथ इमरान खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि कैबिनेट की ओर से आज इस पर मुहर लगाए जाने के बाद यह देश का आधिकारिक नक्शा होगा जिसे स्कूल-कॉलेज की किताबों में इस्तेमाल किया जाएगा.

पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अपन नक्शे में दिखाते हुए लिखा है कि यह विवादित इलाका जिसपर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत अंतिम फैसला होगा. जानकारी के मुताबिक इमरान खान ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा केवल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत हो सकता है, जो कश्मीरी लोगों को स्वनिर्णय का अधिकार देता है. इमरान खान ने कहा कि विश्व समुदाय ने अभी तक उन्हें यह अधिकार नहीं दिया है लेकिन उनकी सरकार प्रयास कर रही है और आगे भी करती रहेगी.

पाकिस्तान को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा चाहा है कि कश्मीर देश का हिस्सा हो, यह इस दिशा में पहला कदम है. इमरान खान ने ये भी कहा कि कश्मीर को हासिल करने के लिए वो राजनीतिक संघर्ष करेंगे क्योंकि सैन्य समाधान में उनका विश्वास नहीं है. गौरतलब है पाकिस्तान भारत से युद्धभूमि में तीन बार मात खा चुका है. उसके ऊपर से भारत के पास अब राफेल जैसे लड़ाकू विमान की ताकत भी जुड़ गई है जो पाकिस्तानी सेना की बैंड बजा सकती है.

Rahul Gandhi Target Modi Government Foreign Policy: राहुल गांधी ने मोदी सरकार की विदेश नीति पर उठाए सवाल, जयशंकर बोले- भारत के सभी बड़े देशों से अच्छे रिश्ते

Kulbhushan Jadhav Case: भारत के सामने झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव मामले में मिला कॉन्सुलर एक्सेस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर