Wednesday, February 1, 2023
spot_img

पाकिस्तान: आज रिटायर हो जाएंगे जरनल बाजवा, नए सेना प्रमुख आसिफ मुनीर को सौंपेंगे कमान

पाकिस्तान:

नई दिल्ली। पाकिस्तान के सेना अध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा आज रिटायर हो जाएंगे। बाजवा पाक आर्मी के 16वें प्रमुख थे। वो 6 साल बाद इस पद से रिटायर हो रहे है। बाजवा आज आसिम मुनीर को सेना की कमान सौपेंगे। रिटायरमेंट से 4 दिन पहले प्रमोशन और फोर स्टार रैंक पाने वाले मुनीर अब पाकिस्तानी आर्मी के 17वें चीफ होंगे।

बैटन ऑफ कमांड सौंपी जाएगी

पाकिस्तान सेना के वर्तमान अध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा आज फौज के हेडक्वॉर्टर GHQ रावलपिंडी में आसिम मुनीर को बैटन ऑफ कमांड जिसको कमांड स्टिक भी कहा जाता है वह सौंपेगे। इस कमांड स्टिक को लेने के बाद मुनीर आधिकारिक तौर पर पाकिस्तानी सेना के अध्यक्ष कहलाएंगे।

शरीफ ने बाजवा की तारीफ की

बता दें कि रिटायरमेंट से एक दिन पहले सोमवार को जनरल बाजवा ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और पीएम शाहबाज शरीफ से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री शरीफ ने बाजवा की तारीफ की, उन्होंने कहा कि बाजवा साहब की वजह से ही हम कोरोना वायरस और बाढ़ जैसे मुश्किल हालात से निकल सके।

पाक में सबसे ताकतवर है फौज

गौरतलब है कि अगर पाकिस्तान की राजनीति को छोड़ दें तो यहां पर हमेशा से सेना ही सबसे ताकतवर रही है। पाक फौज के रसूख और दबदबे के आगे बड़े-बड़े राजनेता छोटे पड़ते हैं। यहीं सब वजह है कि 1947 में पाकिस्तान के जन्म के बाद से ही यहां पर करीब-करीब आधा वक्त फौज का शासन रहा है।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news