इस्लामाबाद: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के केंद्रीय वित्त मंत्री असद उमर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जानकारी के मुताबिक असद उमर चाहते थे कि कर्ज में आकंठ डूब चुकी पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कम समय के लिए चीन, दुबई और सउदी अरब से लोन ले लिया जाए लेकिन पाकिस्तान के उद्योगपति और सरकार के आर्थिक सलाहकारों का मानना था कि शॉर्ट टर्म लोन लेने से पाकिस्तान और वित्तीय संकट में फंस जाएगा लिहाजा उसे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से राहत पैकेज लेना चाहिए. यहीं से विवाद की शुरूआत होती है.

खबर है कि पाकिस्‍तान अपनी आर्थिक हालत को सुधारने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से 8 अरब डॉलर का राहत पैकेज चाहता है. लेकिन आईएमएफ ने कर्ज के बदले पाकिस्तान के सामने ये शर्त रख दी कि वो इन पैसों से चीन का कर्ज नहीं चुकाएगा. इससे पहले वो चीन, सऊदी अरब और यूएई से अबतक 9.1 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता ले चुका है वहीं पाकिस्तान 1980 से लेकर अबतक 13 बार आईएमएफ से बेल आउट पैकेज ले चुका है और चौदहवें बार वो फिर कर्ज मांग रहा है. पिछले दिनों असद उमर ने एक इंटव्यू में कहा था कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इतने बुरे हालात में है कि दिवालिया होने की कगार तक पहुंच चुकी है. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के पोस्टर ब्वॉय माने जाने वाले असद उमर को इमरान खान ने चुनाव के दौरान ऐसे पेश किया था कि यही वो शख्स है जो पाकिस्तान के आर्थिक हालात सुधारेगा और अब खबर है कि इमरान खान असद उमर को वित्त मंत्री पद से हटाकर उर्जा मंत्री बनाना चाहते हैं. उमर असद ने इमरान खान की पेशकश को ठुकराते हुए कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि उन्होंने कहा कि वो इमरान खान सरकार के साथ हैं.  

पाकिस्तान का चालू वित्त वर्ष घाटा 40 फीसदी को पार कर गया है. इसके अलावा राजकोषीय घाटा भी सात फीसदी से ज्यादा का है. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी अगले एक दो हफ्तों में खाली होने वाला है. ऐसे में पाकिस्तान की हालत इतनी खराब हो गई है कि वो अब पैसों के लिए दर-दर भटक रहा है.

ICC Cricket World Cup 2019 Pakistan Squad: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए पाकिस्तान टीम का ऐलान, मोहम्मद आमिर बाहर

ICC Cricket World Cup 2019 England Squad: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए इंग्लैड की टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App