पेरिस. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स, एफएटीएफ से पाकिस्तान को टेरर फंडिग पर फौरी राहत मिली है. एफएटीएफ से ब्लैकलिस्ट होने के लिए पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक की मोहलत दी गई है. तब तक पाक ग्रे लिस्ट में ही रहेगा. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि फरवरी तक वह आतंकी फंडिंग के खिलाफ पूरा एक्शन प्लान तैयार कर दे और उसे अमल में लाए. नहीं तो उसे ब्लैकलिस्ट में जाने से कोई नहीं रोक सकता. चीन, तुर्की और मलेशिया ने पाकिस्तान को समर्थन दिया इस कारण वह ब्लैकलिस्ट होने से फिलहाल बच गया है. हालांकि पाकिस्तान का अगले कुछ सालों तक एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलना तो लगभग नामुकिन हो गया है.

एफएटीएफ के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के फरवरी 2020 में ब्लैकलिस्ट होने की पूरी संभावना है. क्योंकि पाक ने आतंक के खिलाफ कोई सख्त कदम नहीं उठाए. अगले चार महीनों में भी पाक कोई बड़ा कदम उठा नहीं सकता है.

हालांकि फिर भी उसे फरवरी तक की मोहलत दी गई है और उसका ग्रे लिस्ट से बाहर निकलना भी कुछ सालों तक संभव नहीं है. एफएटीएफ ने वैश्विक वित्तीय संस्थानों को नोटिस जारी कर पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट करने में पहुंचाने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है.

पाकिस्तान जून 2018 में एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में गया था, उस दौरान पाक को 15 महीनों के भीतर आतंकी फंडिंग के खिलाफ एक्शन प्लान तैयार कर लागू करने के निर्देश दिए गए थे. हालांकि पाकिस्तान इसमें असफल रहा.

फ्रांस की राजधानी पेरिस में इस हफ्ते एफएटीएफ की बैठक आयोजित की जा रही है. जिसमें 206 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि मौजूद हैं. पाकिस्तान की ओर से इस बैठक में आर्थिक मामलों के मंत्री हम्माद अजहर शामिल हुए.

एफएटीएफ के अध्यक्ष शियांगमिन लियु ने भी कहा है कि पाकिस्तान को एक्शन प्लान को लागू करने में तेजी से काम करना होगा. यदि फरवरी 2020 तक पाक इसमें कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाता है तो उसे ब्लैकलिस्ट होने से कोई नहीं रोक सकता है. 

सऊदी अरब के मदीना में हज यात्रियों से भरी बस हादसे का शिकार, 35 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत, पीएम नरेंद्र मोदी ने शोक जताया

भिखारी बनने की कगार पर पाकिस्तान, FATF ने फरवरी 2020 तक ग्रे लिस्ट में डाला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App