लाहौर.  लंदन से पाकिस्तान के लाहौर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद पूर्व पीएम नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज शरीफ को गिरफ्तार कर लिया गया है. पाक मीडिया के अनुसार, नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शरीफ को चार्टर्ड प्लेन के जरिए इस्लामाबाद ले जाया जा रहा है. एयरपोर्ट पर ही पुलिस टीम ने दोनों के पासपोर्ट जब्त कर लिए हैं. पनामा पेपर केस खुलासे के मामले में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी करार नवाज शरीफ और बेटी मरियम शरीफ लंदन में थे.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ और बेटी मरयम नवाज उस दौरान लंदम में ही थे, जब पनामा पेपर केस खुलासे के बाद नवाज शरीफ के खिलाफ शुरू हुए तीन मामलो में से एक मामले में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बीते 6 जुलाई में 10 साल की सजा और बेटी मरियम को 7 साल की सजा सुनाई थी. इसके साथ नवाज शरीफ पर कोर्ट ने 80 लाख पाउंड जबकि उनकी बेटी पर 20 लाख पाउंड का जुर्माना भी लागाया था. वहीं कोर्ट ने नवाज शरीफ के दामाद सफदर को भी इस मामले में दोषी मानते हुए 1 साल की सजा सुनाई थी.

पनामा पेपर के खुलासों के बाद पाक सुप्रीम कोर्ट ने साल 2017 जुलाई में नवाज शरीफ को उनके पद पर रहने से अयोग्य करार कर दिया. जिस वजह से नवाज शरीफ को अचानक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा. जिसके कुछ समय बाद नवाज शरीफ अपनी कैंसर रोगी अपनी पत्नी के इलाज का हवाला देकर लंदन चले गए. हालांकि उस दौरान विपक्ष दलों ने कहा था कि नवाज शरीफ देश छोड़कर भाग गए हैं.

बता दें कि नवाज शरीफ पर आरोप है कि उन्होंने बिना संपप्ति में दिखाए लंदन के एवेनफील्ड में 4 फ्लैट खरीदे. जो कि उन्होंने अपनी आय से अधिक संपत्ति यानी भ्रष्टाचार के पैसे से खरीदे गए हैं. पाक सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ के साथ उनकी बेटी मरियम और दामाद सफदर को भी भ्रष्टाचार मामले में सजा सुनाई. जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि लंदन के पॉश इलाके एवेनफील्ड में फ्लैट खरीदने वाले नवाज शरीफ उन पैसों का जरिया बताने में असफल रहे. इसके साथ ही उन्होंने जांच में सहयोग भी नहीं किया.

पनामा पेपर: लंदन फ्लैट केस में नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरयम को 7 साल और दामाद सफदर को 1 साल की सजा

पनामा पेपर में पाकिस्तान जैसे नाकाम देश के Ex PM को 10 साल जेल, भारत में कुछ हुआ क्या ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App