नई दिल्ली: वहीं ब्रिटेन में हरियाणा की एक बेटी अपने हुनर और खूबसूरती का झंडा फहरा रही है. सोनीपत में जन्मी प्रवीन रानी इंग्लैंड में हो रहे मिसेज इंडिया यूके में हिस्सा ले रही है और फाइनल में भी पहुंच चुकी है. ये इवेंट विदेश में बसी भारतीय महिलाओं की खूबसूरती, टैलेंट, एचिवमेंट्स और उनके हुनर को उभारने और दुनिया के सामने लाने के मकसद से करवाया जा रहा है. यह इवेंट यूके में बसे भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय है और इसका फाइनल 15 अप्रैल को होगा.

प्रवीण रानी 2011 में इंग्लैंड गई थीं और पिछले 7 सालों में उन्होंने वहां के एजुकेशन बिजनेस में अपनी पहचान बना ली हैं. वे लंदन कॉलेज ऑफ बिजनेस साइंसेज में डायरेक्टर और वाइस प्रेजिडेंट हैं. इसके अलावा प्रवीन लंदन के लॉक्सफोर्ड स्कूल ऑफ सांसेज एंड टेक्नोलोजी में पेरंट गवर्नर का काम भी देख रही हैं.

वे लंदन में कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़ी हैं और वहां विश्व हिंदू परिषद के मंदिर में हिंदी सिखाने का काम भी देखती हैं. प्रवीन ब्रिटेन के प्रतिष्ठित और ऐतिहासिक किंग्समीड स्कूल में गवर्नर हैं. सोनीपत जिले के आवली गांव में जन्मी और सोनीपत में पली-बढ़ी प्रवीन प्रवीण रानी ने पढ़ाई लिखाई में लम्बा वक्त गुजारा है.

सोनीपत के हिन्दू स्कूल और हिन्दू कॉलेज से शुरूआती पढ़ाई के बाद प्रवीन से एमडीयू रोहतक से बीएड, एमए इंग्लिश, एमबीए, एमफिल, बी.लिब., एम.लिब. की, और अब भी वे पीएचडी कर रही हैं. 2011 में इंग्लैंड शिफ्ट होने के बाद उन्होंने एजुकेशन को ही अपना करियर बनाया.

जान्ह्वी कपूर की ड्रेस पर भद्दे कमेंट करने वाली वेबसाइट को अर्जुन कपूर ने सुनाई खरी खोटी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App