पेरिस. फ्रांस की राजधानी पेरिस का ऐतिहासिक नोट्रे-डेम कैथेड्रल सोमवार की शाम धूं-धूं कर जल उठा, आग को देखते ही वहां पर मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई. इसके तुरंद बाद ही वहां दमकल की गाड़ियां पहंच गई और यह आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी गईं. वहीं गिरजाघर में आग लगने की वजह से सोशल मीडिया पर लोगों ने दुख जताया है कि यह यह एक दिल दहलाने वाली और आश्चर्यकित करने वाली घटना है. इस घटना ने पूरे शहर में मायूसी ला दी है और शहर का हर एक नागरिक इस बात से काफी दुखी है.

वहीं कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि नोट्रे डेम कैथेड्रल को फिर से बनया जाएगा मतलब जो नुकसान हुआ है इसे ठीक कर दिय जाएगा. कई यूजर्स इस चर्च के पुराने फोटो डालते हुए यह भी लिख रहे हैं कि हम कुछ दिन पहले यहां गए थे इस दुनिया में कब क्या हो जाए कुछ पता नहीं चलता है.

नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी आग की एक तस्वीर आर्टिस्ट क्रिस्टीना कोरी ने बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर की है. इस तस्वीर को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि शहर के लोग इस आग के बाद कैसा महसूस कर रहे हैं.

शहर के लाखों लोगों ने इसको जलते हुए देखा है और हजारों में लोग वहां जमा थे और बाकि ने टीवी के जरिए देखा पर लोग इससे ज्यादा कुछ कर नहीं पाए और लोगों ने सोशल मीडिया पर पूछा क्या एक बिल्डिंग के लिए रोना सही है. लोग बिल्डिंग के बाहर जमा होकर रोए और साथ ही इसके बच जाने के लिए प्रार्थना भी की.

बता दें कि 800 साल पुराने इस चर्च में लगी आग से काफी नुकसान हुआ है और चर्च का शिखर टूटने की भी खबर है. इस गिरजाघर में लगी आग का आक्रोप इतना है कि शहर से इसकी छत के ऊपर से आग की लपटें और धुएं के भारी बादल दिखाई दे रहे हैं. इसका चर्च का निर्माण 1160 से शुरू होकर साल 1260 तक चला था.

वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह इस आग पर काबू पाएं और शहर में व्यवस्था को बनाए रखें. इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी इसका दुख जताया है.

Fire Breaks Out on Zero Set: शाहरुख खान की जीरो फिल्म के सेट पर बड़ा हादसा, शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग

Mathura Road Accident: मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस वे पर भिड़ीं एंबुलेंस और कार, 7 लोगों की दर्दनाक मौत, 3 घायल

View this post on Instagram

💔 . . #notredame

A post shared by Cristina Correa Freile (@dibujosdecristina) on

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App