वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन जल्द एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किम जोंग की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप को एक पत्र भेजकर यह बात कही गई है. यह चिट्ठी अमेरिकी राष्ट्रपति तक पहुंच चुकी है. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. फिलहाल इस पर फैसला लिया जाना बाकी है क्योंकि किम जोंग-उन के साथ ट्रंप की दूसरी मुलाकात पर बातचीत पहले से ही जारी है.

सारा सैंडर्स ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किम जोंग-उन का एक पत्र मिला है. यह काफी सकारात्मक पत्र है. इस चिट्ठी में किम जोंग-उन ने डोनाल्ड ट्रंप से जल्द मिलने की इच्छा जताई है. साथ ही पत्र के माध्यम से यह जानकारी भी दी गई है कि उत्तर कोरिया अपने प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है.

सारा सैंडर्स ने आगे कहा कि दोनों देशों नेताओं के बीच दूसरी बैठक पर बातचीत पहले ही चल रही है, लिहाजा इस पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. सैंडर्स ने पत्र के बारे में और अधिक जानकारी सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया. विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो बीते शनिवार इस पत्र को लेकर अमेरिका पहुंचे थे. बता दें कि हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर वहां आयोजित सैन्य परेड में परमाणु हथियारों के न होने की तारीफ की थी.

गौरतलब है कि इसी साल 12 जून को डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन के बीच सिंगापुर में पहली मुलाकात हुई थी. मुलाकात काफी सकारात्मक रही थी. दोनों देशों के नेताओं ने रिश्ते सुधारने की दिशा में इस मुलाकात को काफी प्रभावी बताया था. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की बहाली और चिरस्थाई शांति बहाली के लिए मिलकर साथ काम करने पर जोर दिया था. इस दौरान ट्रंप ने किम जोंग को व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया था.

डोनाल्ड ट्रंप का चीन पर हमला, कहा- US में कार बेचने पर 2% टैक्स देते हो, हमसे 25% लेते हो, अमेरिका से अब ठगी नहीं चलेगी

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App