नई दिल्ली. उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन की दिल की सर्जरी के बाद हालत गंभीर है. अमेरिकी खूफिया कंपनियों के हवाले से यह दावा किया गया. कई रिपोर्ट्स तो कहती हैं तो तानाशाह किम जोंग का ब्रेन डेड हो चुका है. खबरों की मानें तो किम जोंग उन की हालत बिगड़ने या मृत्यु के बाद उनकी छोटी बहन किम यो जोंग सत्ता पर काबिज हो सकती हैं. फिलहाल वे अपने भाई की राजनीतिक सलाहकार और अपने देश की महिला आर्मी चीफ भी हैं.

हालांकि, किम जोंग उन के बाद उनकी बहन किम यो जोंग का सत्ता में आना आसान नहीं होगा क्योंकि नॉर्थ कोरिया एक पुरुषप्रधान की सोच का देश है और ऐसे में महिला शासक को लेकर जनता के बीच दो फाड़ हो सकती है.

रिपोर्ट्स में दावा है कि किम जोंग उन पिछले काफी समय से बीमार चल रहे हैं जिनका इलाज राजधानी प्योंगयांग के बाहर हयांगसान के एक विला में चल रहा है. देशभर के बड़े डॉक्टर्स किम जोंग की सेहत पर नजर बनाए हुए हैं. हालांकि, उनकी सेहत की बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी जा रही है. किम जोंग उन की हालत बिगड़ने की अटकलें तो 15 अप्रैल को भी लगाई गई थी जब वे अपने स्वर्गीय दादा की 108वीं जयंती कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे.

एक अग्रेजी अखबार अपनी रिपोर्ट में बताया कि किम जोंग उन की तबियत पिछले कुछ महीनों में ज्यादा बिगड़ी है जिसके पीछे कई वजह है जिनमें धूम्रपान, काम की स्ट्रेस और मोटापे की बामारी शामिल हैं. किम जोंग उन की हालत को लेकर अमेरिकी की खूफिया कंपनियों के दावों के बाद दुनियाभर की निगाहें नोर्थ कोरिया पर टिक गई हैं.

UP 10th 12th Study on Doordarshan: यूपी में लॉकडाउन के दौरान टीवी देखकर पढ़ाई करेंगे 10वीं और 12वीं के छात्र, दूरदर्शन पर होगा प्रसारण

IGNOU TEE June 2020: इग्नू टीईई जून 2020 के असाइनमेंट जमा करने की तारीख आगे बढ़ी, लेट फीस भी हुई माफ

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर