नई दिल्ली. इन दिनों उत्तर कोरिया महंगाई की मार ( North Korea food shortage ) झेल रहा है. देश में महंगाई का आलम यह है कि चायपत्ती 5100 रुपये किलो, शैंपू की बोतल 14000 रुपये तो वहीं केला 3300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. यहाँ, चीनी, सोयाबिन ऑयल और आटे के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. उत्तर कोरिया में एक किलो मक्का की कीमत 3137 वॉन तक पहुंच गई है. जो कि दो सौ रुपये प्रति किलो के बराबर है. बता दें कि नॉर्थ कोरिया में जून 2021 में कीमतों में बढ़ोत्तरी शुरू हुई थी, जो अब आसमान पर पहुंच चुकी है.

आसमान पर पहुंची खाद्य प्रदार्थों की कीमत

उत्तर कोरिया में खाद्य प्रदार्थों की कीमत में लगातार बढ़ोतरी जारी है. देश की हालत इतनी खराब हो गई है कि इस वक़्त देश के पास सिर्फ 2 महीने का खाना बचा है. हालात ये हो गए हैं कि खुद किम जोंग उन इस बात को मान रहे हैं कि नॉर्थ कोरिया के लोग दाने-दाने को तरस रहे हैं. ऐसे में तानाशाह सरकार ने लोगों को कम खाने का फरमान सुनाया है. किम जोंग ने देशवासियों से कहा है कि साल 2025 तक कम खाना खाएं ताकि देश खाद्य संकट न उत्पन्न हो.

उत्तर कोरिया में महंगाई का आलम

उत्तर कोरिया पर महंगाई की मार कुछ इस तरह से पड़ी है कि देश में कॉफी- 7300 रुपये प्रति किलो, चायपत्ती- 5100 रुपये प्रति किलो,शैंपू की बोतल- 14000 रुपये, मक्का- 204 रुपये प्रति किलो और केला- 3300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

कोरोना के चलते और बिगड़े हालात

उत्तर कोरिया में खाद्य संकट की मुख्य वज़ह कोरोना के प्रतिबंधों को माना जा रहा है. कई सीमाएं बंद होने की वजह से उत्तर कोरिया खाद्य मदद भी हासिल नहीं कर पा रहा है. बता दें किऊ नॉर्थ कोरिया की सबसे ज्यादा मदद चीन करता है. लेकिन कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से ही चीन से नॉर्थ कोरिया के लिए खाद्य सामग्री का निर्यात 80 फीसदी से भी कम हुआ है. वहीं, यूएन की खाद्य और कृषि संस्था की मुताबिक नॉर्थ कोरिया में दो से तीन महीनों की जरूरत की खाद्य सामग्री का संकट है. इनकी रिपोर्ट में कहा गया है की अगर इस अंतर को नहीं भरा जाता है तो अक्टूबर 2021 के खत्म होते तक नॉर्थ कोरिया में कई परिवारों को भुखमरी का सामना करना पड़ सकता है.

 

यह भी पढ़ें :

Multipexes opening in Delhi: दिल्ली में सौ फीसदी क्षमता के साथ खुल सकते हैं सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स

Leander Paes Join TMC टेनिस कोर्ट में परचम लहराने के बाद अब टीएमसी का झंडा बुलंद करेंगे लिएंडर पेस

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर