नई दिल्ली. अमेरिका ने प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी), पाकिस्तान के प्रमुख नूर वली मसूद को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है, क्योंकि ट्रम्प प्रशासन ने आतंकवादियों, उनके फाइनेंसरों और समर्थकों से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए नए उपकरणों का अनावरण किया. नूर वली मसूद को 9/11 हमलों की 18 वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था. जून 2018 में अफगानिस्तान में मुल्ला फजलुल्लाह की मौत के बाद मसूद ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान पर कब्जा कर लिया.

विदेश विभाग के एक बयान के अनुसार, नूर वली, जिसे मुफ्ती नूर वली मसूद के नाम से भी जाना जाता है, को जून 2018 में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का नेता नामित किया गया था, जो कि पूर्व टीटीपी नेता मुल्ला फ़ज़लुल्लाह की मृत्यु के बाद बना. नूर वली के नेतृत्व में, टीटीपी ने पाकिस्तान भर में कई घातक आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदारी का दावा किया है. अमेरिकी कार्रवाइ इन आतंकवादियों को हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने के लिए संसाधनों से वंचित करना चाहती हैं.

बयान में कहा गया है कि अमेरिकी क्षेत्राधिकार के अधीन उनकी संपत्ति और संपत्ति के सभी हित अवरुद्ध हैं और अमेरिकी व्यक्तियों को आम तौर पर उनके साथ किसी भी लेनदेन में संलग्न होने से प्रतिबंधित किया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि मेसूद का पदनाम उसी दिन आया था जब भारत ने पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद का उपरिकेंद्र बताया था. जिनेवा में 42 वें संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ पाकिस्तान के आक्रमण का मुकाबला करते हुए, विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने कहा कि दुनिया को पता है कि यह मनगढ़ंत कथा वैश्विक आतंकवाद के उपरिकेंद्र से आती है.

UN on Kashmir Mediation: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र से बड़ा झटका, भारत-पाक के बीच मध्यस्थता से इनकार

Pak PM Imran Khan Rally In POK Muzaffarabad: UNHRC में लताड़ के बाद भी नहीं सुधरा पाकिस्तान, पीएम इमरान खान कश्मीरियों के समर्थन में पीओके मुजफ्फराबाद में 13 सितंबर को करेंगे रैली

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App