लाहौर: शुक्रवार की देर रात पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरयम नवाज शरीफ 25 जुलाई के संसदीय चुनाव से पहले लंदन से लाहौर पहुंचे तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. एवनफील्ड मामले में नवाज शरीफ और मरियम नवाज अदियाला जेल में सजा काट रहे. शनिवाार रात शाहबाज शरीफ अपनी मां और अन्य परिवार के सदस्यों के उनसे मिलने जेल पहुंचे. आए फैसले के खिलाफ नवाज शरीफ के वकील ख्वाजा हारिस 16 जुलाई 2018 को अदालत में अपील दायर करेंगे. बता दें कि 16 जुलाई 2018 को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के वकील ख्वाजा हारिस पाकिस्तान की अदालत में अपील दायर कर एवनफील्ड मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराए जाने के फैसले को चुनौती देंगे. इसके बाद उन्हें रावलपिंडी स्थित अदियाला सेंट्रल जेल भेज दिया गया. नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज शरीफ ने आरोप लगाते हुए कहा कि जेल प्रशासन ने उनके पिता को सोने के लिए एक बेड तक मुहैया नहीं कराया है. जिस जगह पर उन्हें रखा गया है वहां का बाथरूम कई वर्षों से साफ नहीं किया गया है.

पहले यह कहा जा रहा था कि शरीफ को बी क्लास सुविधाएं दी जा रही है. नवाज शरीफ ने शुक्रवार की रात अदियाला सेंट्रल जेल में बिताई जहां उन्हें अच्छा खासा टेलीविजन, एक टेबल और एक कुर्सी, एक गद्दे, पर्सनल बिस्तर और कपड़े और खाने की सुविधाएं मिली हैं. बता दें नवाज शरीफ और  मरियम अबू धाबी से निकल लाहौर पहुंचे और देर शाम 9 बजे के आस-पास लाहौर एयरपोर्ट पहुंचे ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया. एयरपोर्ट पर ही नवाज शरीफ और उनकी बेटी का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है. अब वहां से उन्हें चार्टर्ड प्लेन से इस्लामाबाद ले जाया जा रहा है.  खबर है कि इस्लामाबाद से दोनों को अदिलाया जेल ले जाया गया. जेल में बंद मरियम नवाज शरीफ ने एक खत भी लिखा है.

गौरतलब है कि नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ की गिरफ्तारी को लेकर लाहौर एयरपोर्ट 16 वरिष्ठ अधिकारियों की टीम को तैनात किया गया था. इसके साथ तीन हेलिकॉप्टरों का भी इंतजाम किया गया था ताकि सड़क के रास्ते मुमकिन ना हो तो हवाई रास्ते से नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ को गिरफ्तार कर वहां से निकाला जा सके.

नवाज शरीफ की अगवानी करने पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों से लोग लाहौर पहुंचे थे. लाहौर एयरपोर्ट के आस-पास पुलिस का भारी सुरक्षा बंदोबस्त है. रास्ते में पुलिस ने कई जगह लोगों को रोकने की कोशिश की है जिसकी शिकायत सोशल मीडिया पर आम है. पाकिस्तान में ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा है शेर आया शेयर आया #SherAyaSherAya और नवाज शरीफ सिविलियन डेमोक्रेसी की सुप्रीमेसी #NawazReturnsForCivilianSupremacy साबित करने लाहौर लौट रहे हैं तब जबकि उनको पता है कि वो जेल भेज दिए जाएंंगे.

बड़ा सवाल ये है कि लंदन में फ्लैट्स मामले में 10 साल की सजा का सामना कर रहे नवाज शरीफ और 7 साल की सजा का सामना कर रहीं बेटी मरयम नवाज शरीफ लाहौर एयरपोर्ट से घर जा पाएंगी या पुलिस वहां से उन्हें सीधे हिरासत में लेकर कोर्ट से मिली सजा कटवाने जेल ले जाएगी. पाकिस्तान में 25 जुलाई को संसदीय चुनाव है. नवाज शरीफ पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनाव लड़ने और पद पर बैठने से रोक के बाद उनके भाई शाहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनकर उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज यानी पीएमएल-एन की अगुवाई कर रहे हैं. शाहबाज भी नवाज को रिसीव करने लाहौर एयरपोर्ट गए हैं जो पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री भी हैं.

पाकिस्तान क्यों लौट रहे हैं नवाज शरीफ ?

नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरयम नवाज शरीफ लंदन में ही थे जब पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पनामा पेपर केस खुलासे के बाद उनके खिलाफ शुरू हुए तीन मामलों में एक लंदन के एवेनफील्ड फ्लैट्स मामले में कोर्ट ने 6 जुलाई को उनको 10 साल और उनकी बेटी मरयम को 7 साल की सजा सुनाई थी. कोर्ट ने नवाज पर 80 लाख पाउंड, मरयम पर 20 लाख पाउंड का जुर्माना भी लगाया था. कोर्ट ने नवाज के दामाद सफदर को भी 1 साल जेल की सजा सुनाई थी. 

नवाज शरीफ जब लंदन गए थे तो विपक्ष ने कहना शुरू कर दिया कि नवाज शरीफ देश छोड़कर भाग गए हैं जिस पर नवाज शरीफ ने कहा था कि वो अपनी बीमार पत्नी को देखने लंदन गए हैं. पाकिस्तान वापस लौटने के वक्त नवाज शरीफ ने कहा कि वो अपनी बीमार पत्नी को अल्लाह के भरोसे छोड़ रहे हैं और जेल में डाले जाने या फांसी पर चढ़ाए जाने की परवाह किए बगैर पाकिस्तान लौट रहे हैं.

नवाज शरीफ और उनके परिवार को क्यों हुई है सजा ?

पनामा पेपर खुलासों के बाद जुलाई 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने नवाज को पद पर रहने से अयोग्य कर दिया था जिसके बाद प्रधानमंत्री पद से उनको इस्तीफा देना पड़ा था. मामला लंदन के एवेनफील्ड में 4 फ्लैट्स् खरीदने का है जिसको लेकर आरोप है कि नवाज ने इसे संपत्ति में नहीं दिखाया और ये आय से अधिक संपत्ति यानी भ्रष्टाचार के पैसे से खरीदे गए हैं.

नवाज शरीफ, बेटी मरियम नवाज शरीफ और दामाद सफदर को एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में सजा सुनाई गई है. जांच एजेंसी का आरोप है कि नवाज शरीफ परिवार लंदन के पॉश एवेनफील्ड इलाके में फ्लैट खरीदने के लिए पैसों का सोर्स कोर्ट में बताने में विफल रहा है और जांच में सहयोह नहीं किया. नवाज शरीफ काफी समय से कैंसर से जूझ रहीं बीमार पत्नी कुलसुम नवाज के साथ लंदन में थे.

नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ की पाकिस्तान  वापसी Live Updates:

– एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में सजा काट रहे नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज से मिलने शनिवार रात शाहबाज शरीफ अपनी मां और अन्य परिवार के सदस्यों के अदियाला जेल पहुंचे. 

– मरियम नवाज की बेटी मेहरून निसा और शाहबाज शरीफ के बेटा हमजा शाहबाज एक विशेष विमान से लाहौर से इस्लामाबाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ से मिलने पहुंचे. जेल अधीक्षक के रूम में तकरीबन 2 घंटे से अधिक समय तक वह बातचीत करते रहे.

– जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि किसी अन्य पार्टी के नेता या कोई कार्यकर्ता पहले दिन नवाज शरीफ और मरियम नवाज से मिलने नहीं आया था क्योंकि अधिकारियों ने गुरुवार को उनसे मिलने वाले की मंजूरी दी थी. हालांकि, परिवार को सरकार की विशेष अनुमति पर मिलने की इजाजत दी गई थी.

-नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज शरीफ ने जेल प्रशासन पर कई आरोप लगाए. उन्होंने कहा, ‘मेरे पिता को सोने के लिए एक बेड तक नहीं दिया गया है. उन्हें जो बाथरूम दिया गया है वह बहुत गंदा है. बाथरूम कई वर्षों से साफ तक नहीं किया गया है. इस देश (पाकिस्तान) में जन प्रतिनिधियों को सम्मान देना और उनके साथ सही व्यवहार रखना किसी की भी प्राथमिकता में नहीं है लेकिन यह मूल अधिकारों का हनन है जिससे उनका उत्पीड़न किया जाता है.’

-नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ ने जेल से एक खत लिखा है, जिसमें उन्होंने बताया कि जेल अधीक्षक की ओर से उन्हें बेहतर सुविधाओं के लिए कहा गया था. लेकिन मैंने उन्हें अपनी इच्छा से मना कर दिया.

– 16 जुलाई 2018 को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के वकील ख्वाजा हारिस पाकिस्तान की अदालत में अपील दायर कर एवनफील्ड मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराए जाने के फैसले को चुनौती देंगे.

– नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने कहा कि जब नवाज शरीफ लंदन से कल रात लाहौर पहुंचे तो उससे पहले लोग सड़कों पर आ गए. सभी लोग लाहौर एयरपोर्ट की तरफ बढ़ने लगे थे उन्हें लाया नहीं गया, वो खुद आए थे. 

रावलपिंडी स्थित अदियाला जेल भेजे गए नवाज शरीफ ने शुक्रवार की रात जेल में बिताई. जहां उन्हें बी क्लास सुविधाएं दी गई हैं. जेल में पूर्व प्रधानंत्री नवाज शरीफ को टेलीविजन, टेबल और कुर्सी, गद्दे, पर्सनल बिस्तर और कपड़े और खाने की सुविधाएं दी जा रही हैं.

रावलपिंडी स्थित अदियाला जेल भेजे गए नवाज शरीफ. मरियम नवाज गेस्ट हाउस में ही रहेंगी. नवाज शरीफ को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा.

 10:20 बजे- लहौर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार होने के बाद नवाज शरीफ और मरियम का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया . जहां से दोनों को  विशेष विमान से इस्लामाबाद ले जाने की तैयारी हो रही है.

 9:51 बजे-   नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ को हथकड़ी लगाई गई है. नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ को विमान के भीतर ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया – पाक मीडिया

9:48 बजे- पुलिस दल ने नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ का पासपोर्ट जब्त किया, इमीग्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद हो सकती है गिरफ्तारी

9:40 बजे- नवाज शरीफ की मां बेगम शमीम अख्तर और भाई शहबाज शरीफ के बेेटे सलमान शरीफ को लाहौर एयरपोर्ट पर जाने की इजाजत दी गई.

9:29  बजे- पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, नवाज शरीफ और मरियम नवाज शरीफ को लाहौर एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर हेलीकॉप्टर के जरिए अदियाला जेल ले जाया जाएगा.

8.45 बजे- पाकिस्तान नियंत्रित बलुचिस्तान स्थित खैबर पख्तूनख्वां इलाके में चुनावी रैली के दौरान दो भीषण धमाके, चुनावी उम्मीदवार समेत 70 लोगों की मौत

8. 35 बजे- पाकिस्तान की हवाई सीमा में घुसा नवाज शरीफ का प्लेन, अब से कुछ ही देर में हो सकती है लैंडिंग. इस्लमाबाद या लाहौर एयरपोर्ट, इसपर अभी भी ससपेंस बरकार.

8.15 बजे- लौहार प्रशासन ने एहतियातन कुछ हिस्सों में मोबाइल नेटवर्क बंद कर दिया है. लाहौर एयरपोर्ट के आसपास और चारों तरफ सुरक्षाबलों का भारी इंतजाम किया गया है. पीएलएम-एन के कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

8 बजे- पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा कारणों की वजह से नवाज शरीफ की फ्लाइट को लाहौर की बजाय इस्लामाबाद उतारा जा सकता है.

07:10 बजे- लंदन में मरियम नवाज शरीफ का बेटा गिरफ्तार

नवाज शरीफ के नाती जुनैद सफदर और पोते जाकिर हुसैन को लंदन में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उनपर लंदन स्थित उनके घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों से मारपीट करने का आरोप है. जुनैद सफर नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज के बेटे हैं.

7 बजे- पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज शरीफ अबु धाबी से पाकिस्तान जाने के लिए रवाना हुए. 

6.45 बजे– नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज शरीफ अबु धाबी से पाकिस्तान के लिए फ्लाइट लेने के लिए निकलते हुए

6-15 बजे- नवाज शरीफ की गिरफ्तारी की आशंका के बीच पीएलएम-एन के कार्यकर्ता बड़ी तादात में लाहौर एयरपोर्ट की तरफ बढ़ रहे हैं. पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया

पनामा पेपर में पाकिस्तान जैसे नाकाम देश के Ex PM को 10 साल जेल, भारत में कुछ हुआ क्या ?

पनामा पेपर: लंदन फ्लैट केस में नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरयम को 7 साल और दामाद सफदर को 1 साल की सजा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App