Sunday, September 25, 2022

नाटो को उम्मीद फिनलैंड और स्वीडन की सदस्यता को नहीं रोकेगा तुर्की

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच, नाटो और अमेरिका ने रविवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि तुर्की फिनलैंड और स्वीडन की पश्चिमी सैन्य गठबंधन की सदस्यता को नहीं रोकेगा। क्योंकि नॉर्डिक राज्यों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के जवाब में शामिल होने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्टो ने रविवार को पुष्टि की कि उनका देश नाटो में शामिल होने के लिए आवेदन करेगा।

उसी समय, स्वीडिश प्रधान मंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने कहा कि वह नाटो के आवेदन के लिए समर्थन का आश्वासन देने के लिए सोमवार को संसद जाएंगे। स्वीडन की विदेश मंत्री एन लिंडे ने ट्वीट किया कि स्वीडिश सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने आज नाटो रक्षा गठबंधन में सदस्यता के लिए आवेदन करने के लिए हाँ कहने का ऐतिहासिक निर्णय लिया।

स्वीडन के रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण ने पूरे स्वीडन और यूरोप के लिए सुरक्षा स्थिति को खराब कर दिया है। देश के रक्षा मंत्री पीटर हल्टक्विस्ट ने चेतावनी दी कि स्वीडन एक खतरनाक स्थिति में होगा यदि यह बाल्टिक के आसपास का एकमात्र देश है जो नाटो से बाहर रहता है।

रविवार को बर्लिन में विदेश मंत्रियों की एक बैठक के मौके पर स्वीडन ने अपनी मांगों को रखा। विदेश मंत्री ने कहा कि हम पीछे रह जाएंगे। तुर्की, जिसने हाल के दिनों में अपने सहयोगियों को यह कहकर चौंका दिया है कि उसे फिनलैंड और स्वीडन की सदस्यता पर आपत्ति है।

तुर्की ने कहा कि वह चाहता है कि नॉर्डिक देश अपने क्षेत्र में स्थित कुर्द आतंकवादी समूहों के लिए समर्थन समाप्त कर दें और तुर्की को कुछ हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध हटा दें। मुझे विश्वास है कि हम तुर्की द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को इस तरह से संबोधित करने में सक्षम होंगे जिससे सदस्यता में देरी न हो, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने संवाददाताओं से कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हम इस पर आम सहमति पर पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि नाटो बातचीत का स्थान है। इस बीच, तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने कहा कि बर्लिन में स्वीडिश और फिनिश समकक्षों के साथ बातचीत मददगार रही है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने अंकारा की चिंताओं का जवाब देने के लिए सुझाव दिए हैं, जिस पर तुर्की विचार करेगा।

यह भी पढ़ें :

नरेला: प्लास्टिक फैक्ट्री आग बुझाने का काम जारी, दमकल की 22 गाड़ियां मौके पर मौजूद 

Horrific Road accident in Bahraich कारों की भिड़ंत में तीन की मौत,दो गंभीर

Latest news