Thursday, March 16, 2023

मस्जिद धमाके के बाद पकिस्तान में आई मेडिकल इमरजेंसी, O नेगेटिव ब्लड की किल्लत

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पेशावर में दिल दहला देने वाला आत्मघाती हमला हुआ है. सोमवार दोपहर यह हमला तब हुआ जब पेशावर स्थित मस्जिद से कुछ नमाज़ी नमाज़ अदा कर लौट रहे थे. हैरानी की बात ये है कि ये हमला शहर के हाई सिक्योर माने जाने वाले इलाके की मस्जिद में हुआ. अब तक इस हमले में 46 लोगों की जान चली गई है. सैंकड़ों की तादाद में लोग घायल बताए जा रहे हैं. अब हमले के बाद मेडिकल इमरजेंसी का भी सामना करना पड़ रहा है.

 

रक्तदान करने की अपील

दरअसल पेशावर में हुए आत्मघाती हमले के बाद घायलों को इलाज के लिए लेडी रीडिंग अस्पताल ले जाया गया है. इस बीच पेशावर के राज्यपाल ने लोगों से अपील की है कि उन्हें घायलों के इलाज के लिए ‘ओ नेगेटिव ब्लड’ की जरूरत है. इसके अलावा स्थानीय लोगों को लेडी रीडिंग अस्पताल में आकर ब्लड डोनेट करने को कहा गया है. साथ ही राज्यपाल ने पेशावर के अधिक से अधिक युवाओं को रक्तदान करने की अपील की है.

 

जोहर की नमाज के बाद हुआ धमाका

यह धमाका उस समय हुआ जब मस्जिद में जोहर की नमाज ख़त्म हुई थी. इस धमाके का एक वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो में धमाके के बाद अफरा-तफरी का माहौल देखा जा सकता है. पेशावर के लेडी रीडिंग हॉस्पिटल (एलआरसी) के प्रवक्ता मोहम्मद असीम ने इस धमाके के बाद पाकिस्तानी मीडिया से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि इमारत का एक हिस्सा ढह गया है. इस मलबे के नीचे अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है जिन्हें निकाले जाने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं. फिलहाल इस पूरे इलाके की घेराबंदी की जा चुकी है जहां केवल एंबुलेंस को ही आने दिया जा रहा है. घायलों में से कई ऐसे हैं जिनकी हालत काफी गंभीर बनी हुई है. फिलहाल सभी घायलों का इलाज किया जा रहा है.

इमरान खान ने की निंदा

खबरों की मानें तो दोपहर करीब 1:40 बजे यह धमाका हुआ. धमाके की सूचना मिलते ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी इसपर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इस घटना की कड़ी निंदा की है. गौरतलब है कि इससे पहले भी पाकिस्तान में मस्जिद पर हमले के मामले सामने सामने आए हैं. पिछले साल 16 मई को भी पाकिस्तान के कराची में एक ब्लास्ट हुआ था. MA जिन्ना रोड पर मेमन मस्जिद के पास यह हमला किया गया था. इसमें एक महिला की मौत हुई थी और अन्य 8 लोगों ने जान गवाई थी. घायलों में एक पुलिसकर्मी भी शामिल था.

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news