इस्लामाबाद. भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक और आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने के अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने मंगलवार को जैश-ए-मोहम्मद के 44 आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पठानकोट हमला मामले के आरोपी और जैश सरगना मसूद अजहर के भाई रौफ असगर को भी हिरासत में लिया गया है. साथ ही दर्जनों आतंकी संदिग्धों के अलावा मसूद अजहर के कई करीबी रिश्तेदारों को भी हिरासत में लिया गया है.

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में कड़वाहट चरम पर है. 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में 40 से ज्यादा सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे. जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. इसके बाद मोदी सरकार ने पाकिस्तान पर कूटनीतिक दवाब डालते हुए मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्ज छीन लिया और वहां से आयात होने वाले सामान पर ड्यूटी 200 प्रतिशत बढ़ा दी.

इसके अलावा पाकिस्तान की ओर जाने वाली पूर्वी नदियों का पानी भी रोकने का फैसला किया गया है. इसके बाद 25-26 फरवरी की रात भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने पीओके के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर बम बरसाकर उन्हें नेस्तनाबूद कर दिया. वायुसेना की एयर स्ट्राइक में कई आतंकवादी मारे गए.

पहले तो पाकिस्तान ने कहा कि भारत ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया और जो लड़ाकू विमानों ने गिराए, उनसे कोई नुकसान नहीं हुआ. लेकिन 27 फरवरी की सुबह पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन करते हुए भारत में बम गिराए. जवाब में भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान ने मिग 21 बाइसन लड़ाकू विमान से पाकिस्तान का एफ 16 लड़ाकू विमान मार गिराया.

लेकिन उनके विमान पर भी निशाना लगा और वह पैराशूट समेत पीओके में जा गिरे. इसके बाद भारत में उन्हें वापस लाने की कवायद तेज हो गई. सोशल मीडिया पर लोगों ने मोदी सरकार से उन्हें सकुशल वापस लाने की गुहार लगाई. इसके बाद 1 मार्च को रात 9 बजे अभिनंदन वर्तमान पाक से रिहा होकर भारत लौट आए.

Amit Shah IAF Air Strike: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर किया बड़ा खुलासा, बताया भारतीय वायुसेना की कारवाई में मारे गए कितने आतंकी

Air Chief Marshal BS Dhanoa on IAF Air Strikes: एयर स्ट्राइक के बाद वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मारे गए आतंकियों को गिनना हमारा काम नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App