नई दिल्ली. डेटा सिक्योरिटी को लकेर सुर्खियों में आई सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के लिए मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को फेसबुक कंपनी के शेयर में 20 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई. फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग की कंपनी पिछले 48 घंटे से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है. उनकी कंपनी के शेयर में गुरुवार को 20 फीसदी गिरावट दर्ज की गई.

इस वजह से कंपनी के मार्केट वैल्यू (कीमत) 8.16 लाख करोड़ रुपए गिर गई है. यूएस मार्केट के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. गुरुवार को मात्र कुछ ही घंटों के दौरान उनकी संपत्ति 16.5 अरब डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपये) कम हो गई. वह सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि जकरबर्ग के पास फेसबुक के 17 फीसदी शेयर हैं. गुरुवार को फेसबुक के शेयरों में 19 फीसदी की गिरावट आई. इस गिरावट के कारण फेसबुक का मार्केट कैप 119 अरब डॉलर (8170 अरब रुपये) नीचे ला दिया.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक कंपनी के आगे बढ़ने के अनुमान कम होने की आशंका से कंपनी के अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डेक में 20 फीसदी तक गिरावट आ गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के जून में 1.47 अरब डेली एक्टिव यूजर्स थे. प्राइवेसी के मामले में विवादों में आने के बाद कंपनी यूजर्स की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. अमेरिका और कनाडा में इसके यूजर में कमी आई है.

डाटा लीक होने की वजह से इस वित्त वर्ष में फेसबुक को तीसरी व चौथी तिमाही में पिछड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. फेसबुक के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर डेविड वेहनर ने कहा कि रेवेन्यू ग्रोथ रेट तीसरे और चौथे तिमाही में गिरेगी. 

अमेरिका के बाद इंडिया में भी कानूनी मुश्किल में जकरबर्ग, कैम्ब्रिज एनालिटिका फेसबुक डाटा लीक की सीबीआई जांच कराएगी मोदी सरकार

फेसबुक अगले साल लॉन्च कर सकता है खुद का सैटेलाइट, दूर दराज के इलाकों में मिलेगी सुविधा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App