इंडियानापोलिसः Lioness Killed Lion: अमेरिका के ‘इंडियानापोलिस जू’ में एक बड़ा ही अजीब मामला सामने आया है. इस चिड़ियाघर में शेरनी ने अपने बाड़े में पिछले 8 साल से रह रहे शेर (जो उसके तीन बच्चों का पिता था) को मार डाला. शेरनी की इस हरकत से सभी सकते में हैं. आमतौर पर यह कहा जाता है कि शेरनी कभी उस शेर पर जानलेवा हमला नहीं करती जिसके साथ उसने संबंध बनाए होते हैं. चिड़ियाघर के अधिकारी समझने की कोशिश कर रहे हैं कि किन हालातों में शेरनी ने शेर को मारा है.

मारे गए शेर का नाम न्याक (10) था. न्याक शेरनी जूरी (12) के तीन बच्चों का पिता था. दोनों एक ही बाड़े में पिछले 8 साल से रह रहे थे. साल 2015 में जूरी ने तीन बच्चों को जन्म दिया था. चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने बताया कि रविवार को उनके बाड़े से दहाड़ने की अजीब सी आवाजें सुनाई दीं. जिसके बाद वह लोग उनके बाड़े की ओर भागे. उन्होंने देखा कि जूरी ने न्याक को गर्दन से दबोचा हुआ है. उनकी काफी कोशिशों के बाद भी जूरी ने उसे नहीं छोड़ा. कर्मचारियों के छुड़ाने से पहले ही न्याक दम तोड़ चुका था. उसकी मौत का कारण दम घुटना बताया गया.

चिड़ियाघर प्रशासन की ओर से बताया गया कि पिछले 8 वर्षों में न्याक और जूरी के बीच कभी झगड़ा नहीं हुआ था. किन हालातों में जूरी ने न्याक पर हमला किया इसकी समीक्षा की जा रही है. न्याक एक बेहद शानदार शेर था जिसे हम सभी हमेशा याद रखेंगे. इंडियानापोलिस चिड़ियाघर की देखभाल करने वाले डेविड हैगन इस घटना से बेहद दुखी हैं. वह कहते हैं, ‘जब हम दिन-रात जानवरों के साथ रहते हैं, उनका ख्याल रखते हैं तो हमारा हर जानवर के साथ एक अनोखा रिश्ता कायम हो जाता है. ऐसे में इनकी मौत हमें बहुत ज्यादा प्रभावित करती है. हमारे लिए न्याक एक परिवार के सदस्य जैसा था.’

फ्लोरिडा में घर के स्विमिंग पूल में घुसा 6 फीट का मगरमच्छ, फायर ब्रिगेड ने आकर निकाला