नई दिल्लीः कोरियाई देशों के बॉर्डर पर असैन्य क्षैत्र में बना पीस हाउस एक बार फिर ऐतिहासिक शिखर वार्ता का गवाह बन सकता है. सूत्रों के मुताबिक किम जोंग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वहां बॉर्डर पर असैन्य क्षेत्र में बने पीस हाउस में मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं. सोमवार को उस जगह पर मीटिंग को लेकर ट्रंप ने एक ट्वीट किया था जिसके बाद किम जोंग ने उस जगह मुलाकात के लिए हामी भर दी है. पीस हाउस वही जगह है जहां दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून के साथ किम जोंग की मुलाकात हुई थी.

किम जोंग और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन जिस बॉर्डर पर मिले थे उसका नाम एक बार फिर नाम इतिहास में दर्ज हो सकता है. किम जोंग अमेरिकी राषट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं. सूत्रों के मुताबिक किम जोंग दोनों कोरियाई देशों के बॉर्डर पर असैन्य क्षेत्र में बने पीस हाउस में डोनाल्ड ट्रंप के साथ ऐतिहासिक मुलाकात करने के लिए राजी हो गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को ट्वीट कर किसी तीसरे देश के बजाये कोरियाई देशों के बॉर्डर पर पीस हाउस में मुलाकात करने के लिए एक ट्वीट किया था. जिस जगह किम जोंग और मून की मुलाकात हुई थी. मून और किम जोंग की मुलाकात के बाद ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात की खबरों में भी तेजी आई थी जिसके बाद किम जोंग मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं.

यूएस डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट कर किम जोंग को सुझाव दिया कि उनकी शिखर वार्ता उस असैन्य क्षेत्र में बने पीस हाउस में हो जो बॉर्डर दोनों कोरियाई देशों को अलग करता है. 1953 के बाद से किम जोंग वो पहले नेता हैं जो जिन्होंने दक्षिण कोरिया की जमीन पर कदम रखा था. उन्होंने बॉर्डर पार करते हुए द. कोरिया मे कदम रखा था जहां उनकी मुलाकात राष्ट्रपति मून से हुई थी.

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह और अमेरिका के राष्ट्रपति के बीच ये पहली ऐतिहासिक वार्ता होगी. जिसके चलते उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया था. जिसमें उन्होंने किम जोंग के साथ मुलाकात को लेकर पहली बार कोई टिप्पणी की थी. ट्रंप ने अपने ट्वीट मे सवाल पूछा था कि, ‘क्या किसी तीसरे देश के बजाए उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की सीमा पर पीस हाउस/फ्रीडम हाउस ज्यादा बेहतर, महत्वपूर्ण और यादगार स्थल होगा?’ साथ में उन्होंने ये भी लिखा की, ‘केवल पूछ रहा हूं!’

 

65 साल बाद बॉर्डर क्रॉस कर दक्षिण कोरिया पहुंचे किम जोंग, कोरियाई राष्ट्रपति मून से की मुलाकात

अमेरिका में काम करने वाले भारतीय इंजीनियरों के शादी-ब्याह पर डोनाल्ड ट्रंप की साढ़े साती चाल !

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App