वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडन अगले साल होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. जो बिडन वीडियो ने जारी कर खुद इसका एलान किया है. जो बिडन ने कहा कि हमारे देश का मूल सिद्धांत हमारा लोकतंत्र है जो अमेरिका को अमेरिका बनाता है और वो खतरे में है. अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडन के अलावा एजिलाबेथ वारेन, कमला हैरिस और बैर्नी सैंडर्स समेत 19 उम्मीदवार मैदान में होंगे.

वीडियो में जो बिडन ने डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान का खास तौर पर जिक्र किया जिसमें साल 2017 में चारलोटत्सिले व्हाइट नेशनलिस्ट राइट्स को लेकर कहा था कि दोनों तरफ बेहतरीन लोग थे. जो बिडन ने वीडियो संदेश में कहा कि हिंसा समर्थकों और उनके विरोधियों के बीच इस अनैतिक तुलना कर ट्रंप ने गैर जिम्मेदाराना बर्ताव का परिचय दिया है.

जो बिडन ने कहा कि ‘मुझे लगता है इतिहास अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल का इतिहास पलटकर देखेगा और देखेगा उन शर्मनाक पलों को जो उन्होंने राष्ट्रपति रहते हुए दर्ज कराए. अगर हमने राष्ट्रपति ट्रंप को आठ साल व्हाइट हाउस में दे दिए तो वो मूल रूप स इस देश के चरित्र को बदलकर रख देंगे जो हम हैं और मैं ये होता हुआ नहीं देख सकता.

6 बार सीनेटर रह चुके जो बिडन सबसे अनुभवी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं. वो दो बार 1988 और 2008 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन दोनों बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी है. जो बिडन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान उप-राष्ट्रपति रहे हैं.

आपको बता दें कि अमेरिका में साल 2020 में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. इसके साथ ही अमेरिका की 435 संसदीय सीटों और 13 राज्यों में भी चुनाव होंगे. रिपब्लिकन पार्टी से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार रहने वाले हैं. अब डेमोक्रेटिक पार्टी से उनके सामने जो बिडन ने भी चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है, जिससे अमेरिका की राजनीति दिलचस्प मोड़ पर आ गई है. आने वाले समय में अमरीका में और भी बड़े चुनावी घटनाक्रम देखने को मिलेंगे.

America ends Iran Oil Exports: अमेरिका से भारत को झटका, ईरान से तेल आयात पर 2 मई से बैन, बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

Donald Trump Against India: अमेरिका और भारत के रिश्तों में दरार, डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाया व्यापार में ज्यादा शुल्क लेने का आरोप

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App