टोक्यो/नई दिल्ली. जापान में शनिवार शाम आए शक्तिशाली तूफान हगिबीस ने राजधानी टोक्यो और आस-पास के इलाकों में भारी तबाही मचाई है. हगिबीस तूफान की वजह से जापान के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. हगिबीस तूफान से अब तक जापान में 26 लोगों की मौत हो गई है, 100 से ज्यादा लोग घायल और 15 लोग लापता बताए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जापान में हगिबीस तूफान से मची तबाही पर दुख जताया है और उन्होंने जापान में मौजूद भारतीय नौसेना के जवानों से रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने की बात कही है.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार स्थानीय समयानुसार करीब 7 बजे हगिबीस तूफान ने टोक्यो के पूर्वी इलाके में दस्तक दी. तेज बारिश और भूस्खलन से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. जापान के सेंट्रल, ईस्टर्न और नोर्थईस्टर्न क्षेत्र हगिबीस की चपेट में आए हैं. इन क्षेत्रों में जापान की सेल्फ डिफेंस फोर्स के 27,000 जवानों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात कर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया.

जापान में चिकुमा नदी पर बना बांध टूट जाने से आस-पास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. सरकारी विभाग ने इन क्षेत्रों में 5 मीटर गहरा जलभराव की चेतावनी जारी की. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से 350 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है. अभी बचाव कार्य जारी है.

जापान के नागानो शहर में यार्ड में खड़ी बुलेट ट्रेनें डूब गईं. सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह ठप हो गया. टोक्यो से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को शनिवार को ही रद्द कर दिया गया था.

जापान में हगिबीस तूफान से हुई तबाही और रेस्क्यू ऑपरेशन की तस्वीरें-

इससे पहले जापान की मौसम एजेंसी ने अलर्ट जारी कर 50 लाख लोगों को टोक्यो खाली करने की अपील की थी. इनमें से कई लोग देरी की वजह से सुरक्षित स्थानों पर नहीं जा सके, उन्हें मजबूत इमारतों में शरण लेने के लिए कहा गया था.

मौसम एजेंसी ने टोक्यो के साथ गुनमा, साईतामा, कनागावा, यमनाशी, नागानो, शिजुको, निलिगटा, फुकुशिमा, तोजिगी, इबाराकी, मियागी और इवाते में अलर्ट जारी किया था.

शनिवार रात को तबाही मचाने के बाद हगिबीस तूफान रविवार दोपहर तक जापान के उत्तर पूर्वी तट पर कमजोर हुआ है. अधिकतर ट्रेन सेवाओं को सुचारू कर दिया गया है. सोमवार से हवाई सेवाएं भी सुचारू कर दी जाएंगी. अधिकतर उड़ाने फिर से शुरू होने से लोग अपने घरों में लौट सकेंगे.

Also Read ये भी पढ़ें-

 जापान के टोक्यो में आया शक्तिशाली तूफान हगिबीस, भारी बारिश और भूस्खलन से 2 की मौत, 70 लोग घायल

बिहार में आई बाढ़ पर नीतीश कुमार बोले, पटना का एक मोहल्ला डूब रहा है तो हल्ला मचा रहे हैं, अमेरिका में बाढ़ नहीं आती क्या?