Tuesday, July 5, 2022

जापान : टोक्यो में आया 6.0 की तीव्रता का भूकंप

नई दिल्ली, जापान की राजधानी टोक्यो में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. जहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई है. बता दें, यह भूकंप मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 44 मिनट पर आया था. इस भूकंप की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी है. हालांकि जान माल का क्या नुकसान हुआ है इसपर अब तक कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है.

यहां भी आया था भूकंप

इससे पहले भी जापान के इशिकावा में भूकंप आया था. जहां इशिकावा प्रांत के नोटों क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 दर्ज़ की गई थी. हालांकि इस भूकंप को लेकर मौसम विभाग की ओर से कोई जानकारी या चेतावनी जारी नहीं की गई थी. यह भूकंप भी दोपहर में 3 बजे आया था. यह भूकंप करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर आया था.

 

अंडमान निकोबार में भी महसूस किये गए थे झटके

भारत में हाल ही में अंडमान नकोबार में भी भूकंप आया था. अंडमान सागर भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील क्षेत्र है. जहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ प्रकृतिक आपदाओं को भी महसूस किया जाता है. वहीं एनसीएस द्वारा हाल ही में जारी किये गए आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल में भूकंप की संख्या बढ़ी है. जहां महज 1 से 30 अप्रैल की अवधि के दौरान, कुल 81 भूकंप दर्ज किए गए हैं. इसमें से भी 73 भूकंप भारत और उसके पड़ोस के क्षेत्र में दर्ज़ किये गए हैं.

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पृथ्वी पर हर साल लगभग 5 लाख भूकंप आते है जिनमें से सिर्फ 1 लाख भूकंप ही महसूस किए जा सकते है. हालांकि इन 1 लाख भूकंपों में से सिर्फ 100 भूकंप ही विनाशकारी प्रलय लाते हैं. बता दें, आज तक का सबसे विनाशकारी भूकंप सन 1960 में चिली का भूकंप माना जाता है. इस भूकंप की तीव्रता 9.5 दर्ज की गई.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->